EPFO Update: सरकार द्वारा ईपीएफओ के कर्मचारियों को ब्याज दर का पैसा दिए जाने का ऐलान किया है। इस बार भी का ब्याज दर पिछले 40 वर्षों में सबसे कम दिए जाने वाला ब्याज दर है। सरकार ने पहले वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों को 8.5% ब्याज दर दिया था जो अब की बार 8.1% है। ऐसी जानकारी सामने आई है कि सरकार 15 अक्टूबर तक कर्मचारियों के खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर कर देंगी। केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों को जल्द ही उनके पीएफ के ब्याज का पैसा मिल जाएगा।

इतना मिलेगा ब्याज

यदि किसी कर्मचारी के खाते 10 लाख रुपए है तो उसके ब्याज के रूप में 81 हजार रुपए मिलेंगे। अगर किसी के खाते में 7 लाख रुपए है तो उसको 56,700 रुपए का ब्याज दिया जाएगा। ईपीएफओ के कर्मचारी अब घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट में आपको पीएफ खाता संख्या में मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करते ही आपका बैलेंस शो करने लगेगा।

Also Read: 7th Pay Commission: इस दिन आएगा 18 महीने का DA एरियर का बकाया, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

मिस कॉल से चेक करें बैलेंस

यदि आप मिस कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देनी होगी इसके बाद ईपीएफओ की तरफ से आपको एक मैसेज भेजा जाएगा। इस मैसेज के जरिए आपको पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी मिल जाएगी। पीएफ अकाउंट के बैलेंस की जानकारी भेजने के लिए यूएएन पेन और आधार लिंक का होना जरूरी है।

Also Read: iphone 14Pro Max Vs Galaxy S23: क्या गैलेक्सी S23 इस मामले में iphone 14 Pro Max को देगा पछाड़, स्पेसिफिकेशन्स लीक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version