EPFO Update: अगर आप भी अकसर नौकरी (jobs) बदलते रहते है तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आप अगर नौकरी छोड़ देते है तो नौकरी छोड़ने के साथ-साथ कई तरह के प्रभाव भी पड़ते है। वहीं, कई सवाल भी होते है, जिनका जवाब जानना काफी जरूरी होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका ईपीएफ (EPF) के खाते में पैसा नहीं आता है तो आपको कब तक ब्याज मिलता है? अगर आपने कभी नहीं सोचा तो चलिए जानत है।

आपका पीएफ का खाता बंद हो गया?

कई बार लोग एक से दो साल के भीतर नौकरी बदल लेते है। ऐसे में अगर आप अपने पुराने पीएफ के खाते को नई कंपनी के साथ नहीं जोड़ते है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ता है।  वहीं, अगर आप नौकरी छोड़ देते है तो आपके पीएफ के खाते में कोई अंशदान नहीं होगा। ऐसे में वह खाता बंद हो जाता है और रही बात कब तक ब्याज मिलता है तो आपको बता दें कि इसके बाद 3 साल तक ब्याज मिलता है। सबसे पहले तो आपको घबराना नहीं है। आप पुराने पीएफ के खाते को नई कंपनी के खाते के साथ मर्ज कर सकते है। वहीं, अगर आपके नौकरी नहीं है तो भी अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपका पैसा डूबेगा नहीं।

ये भी पढ़ें: Ration Card Update: राशन डीलर अब नहीं कर पाएंगे मनमानी, सरकार के इस कदम से एक झटके में खत्म हो जाएगी आपकी परेशानी

बस करना होगा ये काम

आपके सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सर्विस में जाना होगा। फिर वन एम्प्लाई पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने ईपीएफ अकाउंट को मर्ज करने का फॉर्म खुलेगा। आप उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें, फिर यूएएन और वर्तमान में मेंबर आईडी को डालना होगा। ऐसा करने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा फिर डेक्लेरेशन भरने के बाद आपकी मर्ज की रिकवेस्ट पूरी हो जाएगी।

पीएफ खाते से ऐसे निकालें रकम

वहीं, अगर आपका पीएफ खाता बंद हो गया है तो आपको सबसे पहले नियोक्ता से सर्टिफाई कराना होगा, इसके बाद ही आप ब्याज की राशि के लिए क्लेम कर सकते है। इसके बाद आपको बैंक से केवाईसी करानी होगी। इसके बाद आप ब्याज के पैसे को निकाल सकते है।

ये भी पढ़ें: Best Kia Cars: 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी किआ कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version