EPFO Update: नौकरीपेशा (salaried) व्यक्ति की जल्द ही मौज आने वाली है। जी हां, अगर आप भी एक नौकरीपैशा व्यक्ति है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) यानी कि ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से सरकारी (Government) और कई निजी कर्मचारियों (employees) को काफी सुविधाएं मिलती है। ऐसे में बताया जा रहा है कि सरकार ने ईपीएफ खाताधारकों को ब्याज का पैसा देने का फैसला कर लिया है।

सरकार ने घटाई थी ब्याज दरें

ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देने का ऐलान किया है। बता दें कि ये ब्याज दर बीते 10 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जब सरकार ने बीते दिनों ये निर्णय लिया तो तकरीबन 6 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लगा। वहीं, इससे पहले 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ की रकम पर ब्याज मिलता था।

ये भी पढ़ें: McDonald: मैकडॉनल्ड में खाना खाने पर मिल रहे लाखों, जानिए क्या है पूरा मामला

कब आएगी पीएफ पर ब्याज की रकम

ऐसे में जल्द ही आपके ईपीएफ खाते में ब्याज की रकम आने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 30 अगस्त तक ब्याज का पैसा आ सकता है। हालांकि, अभी तक ईपीएफओ या सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। ऐसे में अगर मान लीजिए आपके पीएफ खाते में 8 लाख रुपये पड़े है तो आपको ब्याज के तौर पर 64 हजार रुपये दिए जाएगे। वहीं, सरकार अगर ईपीएफ का ब्याज का पैसा कर्मचारियों को देती है तो इससे लगभग 6 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा।

इस तरह से चेक करें अपने खाते का बैलेंस

आप एसएमएस के जरिए अपने खाते की मौजूदा जानकारी हासिल कर सकते है। अगर एसएमएस के माध्यम से अपने खाते को चेक करना चाहते है तो आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG में लिखकर भेजना होगा। आपको यूएएन पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नबंर से ये एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आपके पास खाते में मौजूद शेष राशि की पूरी जानकारी का संदेश आ आएगा।

ये तरीका भी है आसान

वहीं, दूसरा तरीका है, आपको ईपीएफओ पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है। ऐसा करने के बाद आपके पास एक संदेश आ जाएगा, जिसमें आपके खाते में शेष बैंलेस की जानकारी होगी।

ये भी पढ़ें: Hero Super Splendor Canvas Black Edition: हीरो ने दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च की सुपर स्प्लेंडर, प्रीमियम लुक करेगा आकर्षित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version