EPFO Update: ईपीएफओ के सदस्यों को ब्याज दर के साथ-साथ कई दूसरे फायदे भी दिए जा रहे हैं। आज हम ईपीएफओ से जुड़े कई ऐसे फायदों की बात करेंगे जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। ईपीएफओ की एंप्लॉयड डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के बारे में बात करें तो इसके अंतर्गत पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा कवर मिलता है। ईपीएफओ की एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम एक विशेष तरह की डेथ इंश्योरेंस कवर है। इस योजना का फायदा कोई नहीं लेना चाहता लेकिन आपातकाल स्थिति में यह काफी मददगार साबित होती है।

क्लेम करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल

इस योजना के अंतर्गत पीएफ खाताधारकों को दुर्भाग्यवश मृत्यु होने की स्थिति में रजिस्टर नॉमिनी को राशि का भुगतान किया जाता है। एक उदाहरण के लिए मान लीजिए कर्मचारी ने ई डी एल आई स्कीम के तहत किसी नॉमिनी को रजिस्टर्ड नहीं किया इस स्थिति में पूरा कवरेज कर्मचारी के साथी या उसके बेटा/बेटी को मिलता है। लेकिन क्लेम करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी जरूरी है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए हर पीएफ सदस्य को जल्द से जल्द अपने पीएफ खाते में e-nomination कराना जरूरी होता है। ताकि नॉमिनी को बीमा कवर का लाभ मिल सके।

Also Read: PIB Fact Check: क्या वाकई महिलाओं को बिना ब्याज के 25 लाख का लोन दे रहा SBI, जानें दावे की सच्चाई

2 लाख रुपए का एकमुश्त भुगतान

नॉमिनी को बीमा कवर का लाभ लेते समय किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इसके लिए ही नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस योजना के तहत ईपीएफओ सदस्य को 2 लाख रुपए का एकमुश्त भुगतान किया जाता है। वही ज्यादा से ज्यादा 7 लाख रुपए का भुगतान योजना के तहत होता है जो नॉमिनी को दिया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version