EPFO Update: अगर आप भी एक नौकरीपैशा व्यक्ति है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) यानी कि ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से सरकारी (Government) और कई निजी कर्मचारियों (employees) को काफी सुविधाएं मिलती है। ऐसे में बताया जा रहा है कि सरकार ने ईपीएफ खाताधारकों को ब्याज का पैसा देने का फैसला कर लिया है।

कब तक आएगी ब्याज की रकम

ऐसे में जल्द ही आपके ईपीएफ खाते में ब्याज की रकम आने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 15 जुलाई तक ब्याज का पैसा आ सकता है। सरकार अगर ईपीएफ का ब्याज का पैसा कर्मचारियों को देती है तो इससे लगभग 6 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा।

सरकार ने घटाई थी ब्याज दर

गौरतलब है कि ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देने का ऐलान किया है। बता दें कि ये ब्याज दर बीते 10 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जब सरकार ने बीते दिनों ये निर्णय लिया तो तकरीबन 6 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लगा। वहीं, इससे पहले 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ की रकम पर ब्याज मिलता था।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी इतनी बढ़ोतरी, सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

इस तरह से चैक करें अपना ईपीएफ खाते का बैलेंस

पहला तरीका है आप एसएमएस के जरिए अपने खाते की मौजूदा जानकारी हासिल कर सकते है। अगर एसएमएस के माध्यम से अपने खाते को चेक करना चाहते है तो आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG में लिखकर भेजना होगा। आपको यूएएन पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नबंर से ये एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आपके पास खाते में मौजूद शेष राशि की पूरी जानकारी का संदेश आ आएगा।

बैलेंस चेक करने का ये है दूसरा तरीका

वहीं, दूसरा तरीका है, आपको ईपीएफओ पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है। ऐसा करने के बाद आपके पास एक संदेश आ जाएगा, जिसमें आपके खाते में शेष बैंलेस की जानकारी होगी।

आप इस तरीके से चेक कर सकते है खाते का बैलेंस

इसमें आप ऑनलाइन तरीके से भी अपना पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना है। इसके बाद आपको फिर यहां पर यूएएन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा और पासबुक के विकल्प पर जाकर आप बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Old Smartphone Tips: पुराने एंड्राइड फोन से मिलेगी नए जैसी परफॉमेंस, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version