EPFO Updates: अगर आप भी नौकरीपेशा (salaried) इंसान है, तो आपको भी नौकरी के वक्त पीएफ (PF) का खाता खोलने की जरुरत पड़ती है। ऐसे में आपके लिए यह खबर बड़े ही काम की है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सैलरी का कुछ हिस्सा पीएफ के तौर पर कटता है, जो नौकरीपेशा कर्मचारी के नौकरी बदलने पर या फिर नौकरी छोड़ने पर कटा हुआ सारा पैसा उन्हें ब्याज सहित वापस कर दिया जाता है।

ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) यानी कि ईपीएफओं (EPFO) ने कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उस राशि पर अच्छा-खासा ब्याज देता है। ऐसे में अब ईपीएंफओं के नए आदेश के अनुसा, सभी कर्मचारियों को अपना नॉमिनेशन (nomination) भरना जरुरी हो गया है।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

ईपीएफओं के इस नए आदेश के मुताबिक, अब नॉमिनेशन करना जरुरी हो गया है तो ऐसे में अगर आपको नॉमिनी का नाम दर्ज करना है या फिर नॉमिनी को बदलना है हम आपको बताते है कि आप कैसे घर बैठे-बैठे ही अपना ये काम कर सकते है। बस इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा।

ये भी पढ़ें: UTI Ultra Short Term Fund: भारतीय बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कमाई का शानदार मौका, जानिए डिटेल

इस आसान तरीके से से करें ई-नॉमिनेशन

ऐसे में आपको सबसे पहले ईपीएफओं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको सर्विस वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको For Employees के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको Member UAN/Online Services पर जाना होगा। यहां पर आपको अपने यूएएन नंबर के साथ लॉगइन करना होगा। ऐसा करने के बाद फिर मैनेज टैप के अंदर वाला ई-नॉमिनेश के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद भी आपको प्रोवाइड डिटेल का विकल्प दिखेगा। इसके बाद अपनी जानकारी भरने के बाद आपको सेव बटन को चुनना होगा। फिर आपको परिवार से संबंधित डिक्लेरेशन को अपडेट करने के लिए Yes पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको ऐड फैमिली के विकल्प पर जाना होगा। फिर आप नॉमिनेशन भरने के लिए तैयार है। अपनी नॉमिनेशन डिटेल भरने के बाद आपको सेव नॉमिनेशन डिटेल के ऑप्शन को चुनना होगा। अंत में आप ओटीपी जनरेट करने के लिए ई साइनिंग के विकल्प को चुनें। इसके बाद अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें। ऐसा करने के बाद आपका ई-नॉमिनेशन अब ईपीएफओ के साथ दर्ज हो गया है। ऐसा करने के बाद आपको अब किसी भी तरह की तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: Google Pixel Buds Pro: गूगल के नए वायरलेस ईयरबड्स में मिलेंगे ये धांसू फीचर्स, जानिए कब होगा लॉन्च

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version