Eshram Card latest update: इन दिनों भारत में बड़े पैमाने पर लोग की ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। नई स्कीम को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को लिए शुरू किया गया। अपने जीवन में इन लोगों को आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कमाई के किसी असंगठित स्त्रोत के ना होने की वजह से उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब रहती हैं। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया हैं।

ना भरे गलत डीटेल्स

बता दें कि इस योजना में आवेदन करते समय कई चीजों का ध्यान रखना होता हैं। यदि इस योजना में गलत जानकारी दर्ज की गई तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता हैं। इसलिए आवेदन करते समय ध्यान पूर्वक और ठीक-ठाक डिटेल भरनी चाहिए। इसके अलावा डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको उसे एक बार चेक करना चाहिए। यदि आपके बैंक खाते की केवाईसी नहीं हुई है तो इस स्थिति में आपको अपने बैंक खाते की केवाईसी करवा लेनी चाहिए। यदि आपके खाते की केवाईसी नहीं होगी तो किस्त के पैसे नहीं आएंगे।

यह भी पढ़े: IMF ने भारत की आर्थिक नीतियों को सराहा, कोरोना महामारी बावजूद सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

बैंक खाते की कराए केवाईसी

आसानी से बैंक में जाकर केवाईसी करवा सकते हैं। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना करना नहीं होगा। केवाईसी कराने के लिए आपको बैंक में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना होगा। इसके अलावा आपको अपने बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर भी लिंक कराना होगा इस योजना का लाभ लेने वाले ग्राहकों के लिए यह सभी जरूरी काम हैं।

श्रम योजना में आवेदन के लिए ग्राहक को आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। इसके अलावा पीएफ और ईएसआईसी के सदस्य इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version