EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही के वर्षों में अपनी लगभग सभी सेवाओं का डिजिटलीकरण कर दिया है। इसी बीच अगर आप अपनी नौकरी बदलते हैं तो आपको अपना दोबारा से पीएफ अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है। नई प्रक्रिया के तहत अब पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर किया जा सकता है। यानी अब जॉब बदलने के बाद आपका पीएफ अकाउंट बस ट्रांसफर होगा। इसके अलावा सब्सक्राइबर ई-नॉमिनेशन से लेकर यूएएन नंबर तक घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रांसफर करें पीएफ अकाउंट

इसी बीच अगर आप नौकरी बदलने के बाद अपनी पिछली कंपनी से अपने मौजूदा एंप्लॉयर को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस काम को भी आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर करने की जरूरत तब होती है जब प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाला व्यक्ति अपनी पहली कंपनी को छोड़कर दूसरी कंपनी में जॉब करनी शुरू कर देता है। इस तरह पुरानी कंपनी में जमा पीएफ पैसों को नई कंपनी के अपने पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है। अब ईपीएफ सब्सक्राइबर अपनी ईपीएफ अकाउंट की राशि को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

Also Read: Post Office Scheme: मात्र 299 रुपये खर्च करने पर मिल रहा 10 लाख का फायदा, ऐसे उठाएं लाभ

यूएएन एक्टिवेट होना जरूरी

पीएफ अकाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए यूएएन पोर्टल पर आपका यूएएन एक्टिवेट होना जरूरी है। इसके अलावा एक्टिवेशन के लिए मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। इसमें यूएएन के साथ कर्मचारी का बैंक का अकाउंट और आईएफएससी कोड लिंक भी होना जरूरी है और कर्मचारी का ई-केवाईसी भी अप्रूव्ड होना चाहिए।

Also Read: Elon Musk: एलन मस्क के Twitter टेकओवर पर वायरल हो रहा फर्जी स्टेटमेंट, जानिए क्या है सच्चाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version