NEW DELHI: इस महीने की शुरुआत में ही केंद्रीय सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बढ़ाने का ऐलान किया था। अब सरकार ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ाने का फैसला लिया है। ये बढ़ी हुई राशि 1 जुलाई से ही लागू होगी। यानी अब जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों को डबल बोनांजा मिल सकता है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के मुताबिक 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी के हिसाब से एचआरए मिलेगा।

कहा जा रहा है कि महंगाई भत्ता 25 फीसदी की सीमा से आगे 28 फीसदी पहुंच गया है जिसकी वजह से हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाना पड़ रहा है। बता दें इससे पहले देश में COVID-19 की महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में वृद्धि को रोक कर रखा था तब कर्मचारियों को 17% की दर से DA मिल रहा है जिसे सरकार ने बढ़ाकर 28 कर दिया था। केंद्र सरकार ने इससे पहले जनवरी 2020 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी, जून 2020 में 3 फीसदी और जनवरी 2021 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसका कुल जोड़ 28 फीसदी बनता है।

यह भी पढ़े 7th Pay Commission: सरकार ने 28 % DA तो बढ़ाया लेकिन नहीं मिलेगा Arrears,जानें क्या कहा

वहीं इस अवधि के लिए सरकार ने किसी भी बकाया राशि का भुगतान नहीं करने का फैसला लिया था।भारत सरकार के प्रवक्ता और सूचना ब्यूरो के महानिदेशक जयदीप भटनागर ने बताया था कि कैबिनेट ने 01.07.2021 से महंगाई भत्ते(DA)और महंगाई राहत(DR) की तीन किस्तों को बहाल करने की मंजूरी दी है जो असल वेतन/पेंशन के 17% की मौजूदा दर से 11% ज्यादा है।

Share.
Exit mobile version