Government Scheme: देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच आज के समय में एक सुरक्षित निवेश (safe investment) की हर किसी को तलाश है। ऐसे में अगर वह निवेश सरकारी योजनाओं में किया जाएं, तो वह सुरक्षित भी रहेगा और साथ ही कई तरह के फायदे भी प्रदान करेगा। ऐसे में अगर आपने किसी भी सरकारी योजना (government scheme) में निवेश किया हुआ है, तो ये खबर आपके ही लिए है। तो इस खबर को पूरा पढ़िए और अपनी जानकारी को सही कीजिए।

Kisan Vikas Patra

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने हाल ही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया है। इनमें से एक योजना का नाम है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra), पोस्ट ऑफिस की इस योजना में अब पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा। Kisan Vikas Patra के तहत अब 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

Also Read: Oil From Russia: रूस से तेल खरीदने को लेकर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, जानें दाम में बढ़ोतरी और आपूर्ति को लेकर क्या बोले…

साथ ही सरकार ने इस योजना की मैच्योरिटी की समय सीमा को 124 महीने से घटाकर 123 महीने कर दिया है। आपको बता दें कि इस योजना में आप निवेश करने के बाद ढाई साल तक अपनी जमा राशि को निकाल नहीं सकते हैं। इसके साथ ही आप इस योजना में 18 साल  के बाद निवेश कर सकते हैं।

सरकार ने इन योजना में बढ़ाई ब्याज दरें

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं चला रखी है। ऐसे में एक अच्छा और बेहतर रिटर्न की चाह रखने वाले लोग इन सरकारी योजनाओं में निवेश करते है। ऐसे में अगर आपने एनएससी (NSC), पीपीएफ(PPF) और सुकन्या समृद्धि योजनाओं( Sukanya Samridhi Yojna) जैसी बचत योजना में निवेश कर रखा है, तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार ने इन सभी योजनाओं में निवेश करने पर अधिक ब्याज देने का फैसला कर लिया है। ये सभी 1 जुलाई, 2022 से लागू हो जाएगा। ऐसे में अगर आपने इन योजनाओं में निवेश किया हुआ है तो आपको काफी फायदा होने वाला है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version