Gram Suraksha Scheme: हर इंसान अपने भविष्य के लिए एक सुरक्षित निवेश (investment) की संभावनाएं तलाशता है। ऐसे में कई नौकरीपेशा (salaried) लोग एक छोटा निवेश के बारे में सोचते है, लेकिन फिर उन्हें कई बार अच्छा विकल्प नहीं मिलता है। ऐसे में अगर आप भी निवेश को लेकर चिंतित है तो अब आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताते है कि आप कैसे एक सुरक्षित निवेश कर सकते है। साथ ही आपको अधिक रिस्क की चिंता भी नहीं रहेगी।

महज 50 रुपये का निवेश

पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है, जिसमें आपको एकसाथ 35 लाख रुपये मिल जाएगे। साथ ही आपको इस स्कीम में निवेश करने के बाद किसी तरह का रिस्क भी नहीं रहेगा। इस स्कीम में आपको रोजाना महज 50 रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम का नाम है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme)। इस योजना में निवेश के बाद आपको किसी भी तरह की कोई चिंता नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: ITR 2021-22: अलर्ट! आईटीआर रिटर्न फाइल करते हुए क्रेडिट कार्ड की ये जानकारी भरना न भूलें, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

जानिए कौन कर सकता है इसमें निवेश

आपको बता दें कि ग्राम सुरक्षा योजना में कोई भी 19 साल 55 साल की आयु तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है। इस स्कीम के तहत प्रीमियम भुगतान करने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं। निवेशक महीना, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। साथ ही आप इस स्कीम के आधार पर लोन भी ले सकते है।

इस बात का रखें ध्यान

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम में आप निवेश करके अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। अगर कोई योग्य वयक्ति इस स्कीम में हर महीने 1500 रुपये का निवेश करता है तो उसे स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये की रकम एकमुश्त मिल जाएगी। मान लीजिए अगर आप 19 साल की आयु में इस योजना में निवेश करते है और हर महीने 1500 रुपये का निवेश कर रहे है, तो आपको 55 साल की आयु तक इसका किस्तें भरनी होगी।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield Hunter 350: लॉन्च से पहले ही लीक हुए रॉयल एनफील्ड की नई बाइक के दमदार फीचर्स, जानें डिटेल्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version