मोदी सरकार को इस बार जीएसटी से सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन से हुआ है। पाचंवी बार ऐसा हो रहा है जब केन्द्र सरकार जीएसटी के कलेक्शन से मालामाल हो गई हो। फरवरी 2022 में जीएसटी कलेक्शन बढ़कर 133026 करोड़ रुपये पहुंच गया। जीएसटी वसूली का यह आंकड़ा फरवरी 2021 के मुकाबले 18 फीसदी से ज्यादा गया है। केंद्र सरकार का रेवेन्यू फरवरी महीने में रेग्युलर सेटलमेंट के बाद 50782 करोड़ रुपये रहा है। इस दौरान राज्यों का टोटल रेवेन्यू 52688 करोड़ रुपये पहुंच गया है। भारत को जीएसटी से काफई फायदा हो रही है।

जीएसटी के इतिहास यह तीसरा सबसे ज्यादा कलेक्शन है। इससे पहले इस साल जनवरी में सरकार को जीएसटी से 140986 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, किस तरह से जीएसटी से सरकार वसूली कर रही है और उस पैसे से देश का विकास कर रही है।

वित्त मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए कहा है कि  फरवरी महीना 28 दिनों के होने के कारण जनवरी से छोटा होता है। वहीं फरवरी में कोरोना महामारी के ओमिक्रोन वैरिएँट के चलते लॉकडाउन, नाईट कर्फ्यू और बंदिशें भी राज्यों द्वारा देखी गई है। लेकिन उसके बाद भी जीएसटी से सबसे ज्यादा फायदा हुआ है।

ये भी पढ़ें Russia-Ukraine War- यूक्रेन के एक और शहर पर रूस का हमला, 70 से ज्यादा लोगों की मौत

आने वाले समय में ये वसूली और भी ज्यादा बढ़ सकती है। पहली बार जीएसटी सेस कलेक्शन 10,000 करोड़ रुपये का पार गया है। आपको बता दें, ऑटोमोबाइल सेक्टर से सबसे ज्यादा कमी हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version