GST Collection In June: गुड्स एंड सर्विस टैक्स (Goods and Service Tax) यानी कि जीएसटी (GST) जून महीने का संग्रह ने केंद्र सरकार (central government) के खजाने में काफी वृद्धि कर दी है। सरकार के आंकड़े के मुताबिक, जून का जीएसटी कलेक्शन (GST collection) 1.44 करोड़ रुपये रहा। इस साल जून महीने का जीएसटी कलेक्शन पिछले साल के जून महीने के कलेक्शन मुकाबले 56 फीसदी अधिक रहा है।

इतना रहा राज्यों का कलेक्शन

जहां तक कुल जीएसटी कलेक्शन का सवाल है तो वह कलेक्शन सीजीएसटी (CGST) 25,306 करोड़ रुपये रहा तो एसजीएसटी (SGST) 32,406 करोड़ रुपये रहा है। IGST कलेक्शन 75,887 करोड़ रुपये रहा, जिसमें 40,102 करोड़ रुपये आयातित सामानों से आया है। तो वहीं, सेस कलेक्शन 11,018 करोड़ रुपये रहा है।

ये भी पढ़ें: EPFO Alert: आपकी ये एक गलती डुबा सकती है आपके PF के सारे पैसे

निर्मला सीतारमण ने कही ये बात

गौरतलब है कि पूरे देश में जीएसटी साल 2017 में लागू हुआ था, अब 5 साल पूरे हो गए है। ऐसे में वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से मिलने वाला रेवेन्यू लगातार 1.40 लाख करोड़ के पार बना हुआ है। इससे नीचे नहीं जा रहा है। अप्रैल 2022 के बाद सबसे ज्यादा रेवेन्यू हासिल करने के मामले में जून 2022 दूसरा महीना रहा है। एक ट्रेंड को देखें तो हर साल जून महीने में कलेक्शन कम रहता था, लेकिन इस बार नंबर्स ने जोर लगाया है।

मालूम हो कि जीएसटी परिषद् की 47वीं बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में संपन्न हुई है। इस बैठक में कई चीजों पर जीएसटी की दरों को बढ़ाने तो कई चीजों पर जीएसटी की दरों को कम करने का फैसला लिया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version