GST Council Meeting Update: पहले से ही महंगाई (inflation) की तगड़ी मार झेल रहे आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगने वाला है। जहां आम आदमी को अभी पेट्रोल-डीजल (petrol and diesel) के बढ़ते दामों से थोड़ी राहत मिली है, तो वहीं, दूसरी तरफ अब एक और बुरी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में मंगलवार को माल एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) जीएसटी (GST) परिषद (Council) की अहम बैठक हुई, जो आज, बुधवार को भी जारी रहेगी।

47वीं बैठक में लिए गए ये फैसले!

चंडीगढ़ (Chandigarh) में आयोजित हो रही जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक में कुछ वस्तुओं की कर दरों में बदलाव की पूरी संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीएसटी बैठक में कई अहम फैसले लिए गए है। बताया जा रहा है कि कई वस्तुएं जो जीएसटी के दायरें से बाहर थी, उन पर टैक्स लगया गया है। तो वहीं, कई वस्तुओं पर जीएसटी की दरें बढ़ाई गई है। बता दें कि अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें: NPS Scheme: यहां निवेश करने के बाद दूर हो जाएंगी बुढ़ापे को लेकर चिंताएं, मिलेगी 2 लाख पेंशन

इसके अलावा इस बैठक में राज्यों को क्षतिपूर्ति कोष की और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं के रजिस्ट्रेशन नियमों में राहत जैसे मुद्दों पर भी बैठक के दौरान चर्चा हुई। इस बैठक में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपनी सरकार का पक्ष रखा। जानकारी के लिए बता दें कि ये बैठक लगभग छ महीने के बाद आयोजित हो रही है।

इन वस्तुओं पर लगेगा जीएसटी!

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, कई वस्तुओं पर अब जीएसटी लगाया है और कई वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लाया गया है। इनमें इससे डिब्बा बंद मांस (फ्रोजन छोड़कर), मछली, दही, पनीर, शहद, सूखा मखाना, सोयाबीन, मटर जैसे उत्पाद, गेहूं और अन्य अनाज, गेहूं का आटा, मूरी, गुड़, सभी वस्तुएं और जैविक खाद जैसे उत्पादों पर अब पांच प्रतिशत जीएसटी लगेगा।

इसी प्रकार, चेक जारी करने पर बैंकों द्वारा लिये जाने वाले शुल्क पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. एटलस समेत नक्शे और चार्ट पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। वहीं खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।इसके अलावा 1,000 रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 प्रतिशत की दर से कर लगाने की बात कही गयी है।अभी इसपर कोई टैक्स नहीं लगता है। इसके अलावा कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

इन पर हो सकता है ये फैसला

यहां पर आपको बता दें कि इस जीएसटी परिषद की बैठक में कृत्रिम अंगों और ऑर्थोपेडिक प्रत्यारोपण पर एक समान पांच फीसदी जीएसटी लगाने पर फैसला हो सकता है। समिति ने इसके लिए सिफारिश की है। इसके अलावा, रोपवे यात्रा पर पांच फीसदी जीएसटी लगाने की भी सिफारिश की गई है। वर्तमान में इस पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी देना पड़ता है।

इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर साफ हो सकती है तस्वीर

47वीं जीएसटी की बैठक में इस साल का काफी गरम मुद्दा यानी कि जिसकी सबसे अधिक चर्चा रही, वो है इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)। ऐसे में इस पर भी बैठक में विचार विमर्श जरुर किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहन , चाहे बैटरी से लैस हों या नहीं, पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा। जीएसटी परिषद में राज्यों के वित्त मंत्रियों के समूह की दो रिपोर्टें भी पेश की जाएंगी।

जीएसटी परिषद की बैठक में विपक्ष शासित राज्य राजस्व घाटे की क्षतिपूर्ति को जारी रखने की पुरजोर वकालत करेंगे। दूसरी ओर केंद्र ऐसे किसी कदम को तंग राजकोषीय स्थितियों का हवाला देते हुए रोकना चाहेगा।जीएसटी (माल एवं सेवा कर) क्षतिपूर्ति कोष में कमी को पूरा करने के लिए केंद्र ने 2020-21 में 1.1 लाख करोड़ रुपये और 2021-22 में 1.59 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लिया और राज्यों को जारी किया। उपकर संग्रह में कमी की वजह से ऐसा किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version