केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई ग्रुप ऑफ मिनिस्टर समिति के अंतर्गत जीएसटी रेट को लेकर चर्चा होगी। इस समिति के द्वारा पिछले शनिवार को रिपोर्ट को भेज दिया गया था अब इस पर discussion किया जाएगा। इस समिति में कोविड-19 ब्लैक फंगस और जीएसटी काउंसिल की गतिविधियों के बारे में वार्तालाप की जाएगी और इसके अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए जाएंगे। 28 मई को पिछली बैठक में जीएसटी वैक्सीन संबंधित मामलों को लेकर ग्रुप ऑफ़ मिनिस्ट्री के गठन को लेकर चर्चा हुई थी। यह बैठक वर्चुअली रूप से पूर्ण की जाएगी और इस बैठक में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल होंगे और इसके अलावा और भी सचिव, अध्यक्ष, मंत्री भी इसमें भाग लेंगे। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री और जीओएम के सदस्य सुरेश खन्ना के द्वारा बयान दिया गया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन उपचार हेतु जीएसटी टैक्स में छूट प्राप्त की जाए लेकिन यह फैसला जीएसटी परिषद की तरफ से ही लिया जाएगा यह उसी पर निर्भर है कि जीएसटी में कटौती की जाए कि नहीं ? 

जीओएम की बैठक में कोरोना वैक्सीन से जितने भी संबंधित कार्य हैं ग्रेड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, पीपीई किट इन सबके बारे में जीएसटी छूट संबंधित जानकारी देनी होती है। क्योंकि जो ग्रुप ऑफ मिनिस्टर के सदस्य होते हैं उनकी तरफ से इन सबका आकलन किया जाता है।

Covid 19 संबंधित आवश्यक वस्तुओं में से अधिकतर वस्तुओं पर 12% जीएसटी लगाया जाता है और बाकी कुछ वस्तुओं पर 5% भी जीएसटी लगता है। सैनिटाइजर, हैंड वाश संबंधित वस्तुओं पर 18% जीएसटी लगाया जा रहा है। कुछ राज्यों के द्वारा जीएसटी रेट में कटौती करने के निर्णय को लेकर ही जीओएम का गठन किया गया।

Share.
Exit mobile version