Haryana Ladli Scheme: केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाओं को लाती रहती हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी है, जो देश के कमजोर तबके की आर्थिक तौर पर मदद करती है। इनमें हरियाणा सरकार (Haryana Government) का नाम भी शामिल है।

छोड़ दीजिए अपनी बिटिया की चिंता, क्योंकि

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार की एक ऐसी योजना है, जिससे आपके घर की लाडली बिटियां के सारे काम बन जाएंगे। मतलब अब आपको अपनी बेटी की चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि अब हरियाणा सरकार आपकी बेटी के लिए एक खास योजना लाई है। जी हां, इस योजना का नाम है, हरियाणा लाडली योजना। तो चलिए हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दे देते है।

जानिए क्या है हरियाणा लाडली योजना

आपको बता दें राज्य सरकार की इस स्कीम का नाम हरियाणा लाडली योजना है। सरकार की इस योजना के तहत हरियाणा की हर बेटी को हर साल 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिनकी 2 बेटियां हैं। इसके साथ ही आपकी बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 के बाद हुआ होना चाहिए, इससे पहले पैदा हुई बेटियों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Building Materials Rate: घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार ने किया ये बड़ा काम

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है। इनमें आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मां-बाप की पासपोर्ट साइज फोटो, माता-पिता का पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र।

कौन कर सकता है इस योजना के लिए आवेदन

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। साथ ही जिन माता पिता के दो बेटी हैं उन्हे ही इस योजना का फायदा मिलेगा। राज्य की गरीब परिवार की बेटी को इस योजना के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं, आवेदन करने के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र देना भी जरूरी है।

इस योजना का फायदा उठाने के लिए यहां जाकर करें अप्लाई

बता दे कि आप लाडली बेटी योजना के लिए आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी हॉस्पिटल या बीमा कार्यालय से भी आवेदन कर सकते है। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से भी अप्लाई कर सकते हैं। हरियाणा सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में अधिक जानकरी लेने के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800229090 पर सम्पर्क कर सकते है।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार की इस योजना से राज्य की कई बेटियों को आर्थिक सहायता मिलेगी। इससे उनके उज्जवल भविष्य़ के सपने में कुछ हद तक सरकार भी अपना योगदान दे देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version