Tulsi farming business: भारत में आयुर्वेद (Ayurveda) का इतिहास काफी प्राचीन रहा है। भारत में आयुर्वेद से लोगों को काफी ऐसी जानकारियां मिली है, जिनको जानने के बाद उनके जीवन में बड़ा बदलाव आया है। इसी कड़ी में एक नाम तुलसी का भी है। जी हां, तुलसी, जो काफी पवित्र होने के साथ-साथ इंसानी शरीर के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका व्यापार आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि तुलसी की खेती का बिजनेस (Tulsi farming business) करके आप कैसे अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।

केंद्र सरकार भी करती है बिजनेस को बढ़ाने में आपकी मदद

आपको बता दें कि तुलसी की खेती का बिजनेस बहुत लाभकारी है। वहीं, केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें भी इस बिजनेस के लिए आपकी आर्थिक तौर पर मदद कर सकती है। यहां पर ये भी बता दे कि केंद्र सरकार ने तो किसानों को यह सलाह भी दी है कि परंपरागत खेती के अलावा ऐसी खेती भी करें जो बेहतर रिटर्न देने में मदद करती है। इससे किसानो की आय के साथ सरकार की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। ऐसे में औषधीय पौधों की खेती (Medicinal Plants) की खेती बहुत लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: Saharanpur वाले Gupta Brothers दुबई में हुए गिरफ्तार, जानिए दक्षिण अफ्रीका में कैसे खड़ा किया इतना बड़ा बिजनेस साम्राज्य

जानिए क्या है  तुलसी की खेती करने का सरल तरीका

तुलसी की खेती करने का तरीका बहुत आसान है। एक एकड़ जमीन के लिए आपको 600 ग्राम बीज खेत में डालना होगा। इसके बाद तुलसी का पौधा तैयार होने में आपको कम से कम 15 से 20 दिन का समय लग जाएगा। आप चाहें तो तुलसी के छोटे पौधे आप नर्सरी से भी निकालकर लगा सकते हैं। कुल 60 से 90 दिनों में तुलसी की फसल (Tulsi Crop) तैयार हो जाएगी। इसके बाद इसे मार्केट में बेच सकते हैं।

जल्द होने लगेगी इतनी कमाई

यहां पर आपको बता दे कि आपको तुलसी की खेती करने के लिए अधिक निवेश की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सिर्फ 15 से 20 हजार रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। तो वहीं, केवल तीन महीने के बाद ही आपको बेहतर कमाई होनी शुरु हो जाएगी। इसके बाद आपकी कमाई 50 हजार रुपये हर  महीने होने लगेगी। 

कोरोना ने थामी रफ्तार, करें एक नई शुरुआत

गौरतलब है कि पिछले दो सालों में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने न जाने कितने ही लोगों के जमें-जमाएं व्यापारों को तबाह कर दिया। हालांकि अब हालात काफी हद तक सुधर गए है, लेकिन कोरोना महामारी का प्रकोप अभी भी समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में जो लोग इस महामारी के दौरान बेरोजगार हो गए है, उनके लिए एक नए तरीके से शुरुआत करना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप तुलसी की खेती का व्यापार करके अपने आपको आत्मनिर्भर बना सकते है, तो ये वाकई बड़ी बात होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version