Indian Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) अकसर समय-समय पर रेल यात्रियों (passengers) को कई तरह की नई सुविधाएं (facilities) प्रदान करती है। ऐसे में आम यात्रियों को रेलवे के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में अगर आप रेलवे में अकसर यात्रा करते है तो आपके लिए यह खबर जरूरी है।

आईआरसीटीसी ने बदला ये नियम

बता दें कि भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी के ऐप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुकिंग कराने वाले लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक आप एक आई डी से अधिकतम 12 ऑनलाइन टिकट ही बुक कर पाते थे। लेकिन अब आईआरसीटीसी ने इसमें अहम बदलाव किया है। आईआरसीटीसी के नए नियम के मुताबिक, अब टिकट बुकिंग कराने के लिए आपको आईआरसीटीसी पर अकाउंट वेरिफिकेशन कराना होगा।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Update: आधार कार्ड भी होता है एक्सपायर, इस तरह जानें इसकी एक्सपाएरी डेट

अब टिकट बुकिंग से पहले करना होगा ये काम

इसके साथ ही अब लोग 12 की बजाय एक आईडी पर अधिकतम 24 टिकट बुक करा सकते है। रेल य़ात्रियों के लिए यह नियम काफी शानदार साबित होगा, क्योंकि उन्हें पहले अधिक टिकट बुकिंग के लिए दो आईडी का उपयोग करना पड़ता था।

जानिए रेलवे ने क्यो लागू किया ये नियम

गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी के बाद से रेल में एक बार फिर यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में करोड़ो लोग है जिन्होंने काफी समय से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं किया है। ऐसे में जब वह लोग दोबारा टिकट बुक करेंगे तो उन्हें पहले अपना वेरिफिकेशन कराना होगा।

इस आसान तरीके से कराए आपना वेर‍िफ‍िकेशन

सबसे पहले आप आईआरसीटीसी (IRCTC) के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें। इसके बाद आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें। ऐसा करने के बाद आप दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें।

वेर‍िफाई पर क्‍ल‍िक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, आप इसे दर्ज करेंगे तो आपका मोबाइल नंबर वेर‍िफाई हो जाएगा। वहीं, अपनी इसी तरह आप अपनी ई-मेल आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई हो जाएगी। इसके बाद अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते है।

ये भी पढ़ें: Gujarat: जब दिल्ली-पंजाब में फ्री और 24 घंटे बिजली हो सकती है, तो गुजरात में क्यों नहीं – अरविंद केजरीवाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version