Amarnath Yatra: मौसम के बदलाव के कारण यात्रा स्थगित कर दी गई है। कोरोना महामारी के कारण दो साल के बाद यात्रा की शुरुआत की गई। तीर्थयात्रियों का छठा जत्था सोमवार को जम्मू से पहलगाम और बालटाल के लिए निकला था। अचानक से खराब मौसम होने के कारण यात्रा स्थगित कर दी गई है। यात्रियों को अमरनाथ गुफा मंदिर तक जाने की अनुमति नहीं है।

यात्रा में यात्रियों के ठहराव के लिए पहलगाम के नुनवान शिविर तथा बालटाल शिविर में व्यवस्था की गई है। प्रशासन के अगले आदेश तक यात्रा आरंभ नहीं होगी।

यात्रा के लिए छठे जत्थे में 7200 यात्री मौजूद हैं। प्रशासन ने बताया केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के निगरानी में 332 वाहनों का काफिला पहलगाम और बालटाल के लिए निकला था। इनमें 5,866 पुरुष; 1206 महिलाएं; 22 बच्चे; 179 साधु और 9 साध्वी मौजूद थे। इसमें से 2901 यात्री 150 वाहनों में सवार बालटाल के लिए, वहीं 4381 यात्री 182 वाहनों में सवार होकर पहलगाम के लिए रवाना हुए थे। ये यात्रा 11 अगस्त यानी रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर समाप्त होगी।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2022: अब 12,200 फीट की ऊंचाई पर भी अमरनाथ यात्रियों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

सुरक्षा के किए गए है पुख्ता इंतजाम

ये भी पढ़ें: भूल से भी इन जगहों पर न रखें घर की चाबियां, छिन जायेगी सुख-शांति, होगी धन-हानि

यात्रियों के ठहराव एवं सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अधिकारियों ने पहलगाम और बालटाल के यात्री शिविर में जाकर जायजा लिया है। यहां पर यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। उन्होंने बताया सीमा पर 150 आतंकवादी भी मौजूद हैं लेकिन भारतीय सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क है ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version