IRCTC Update: भारतीय रेलवे (Indian Railways) समय-समय पर कई तरह के बदलाव करती है। रेलवे के द्वारा किए गए ये बदलाव यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ा देते है। ऐसे में भारतीय रेलवे की सहायक उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) मतलब आईआरसीटीसी (IRCTC) अकसर कई तरह की नई चीजें सामने लाता रहता है। ऐसे आईआरसीटीसी एक बार फिर यात्रियों को एक नई सुविधा देने जा रहा है। दरअसल, आईआरसीटीसी ने दिल्ली के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन यानी कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में मौजूद बेस किचन को पूरी तरह से शाकाहारी बना दिया है।

अब इनको मिलेगी ये सुविधा

आपको बता दें कि इस बेस किचन पर पका खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होगा, साथ ही शाकाहारी लोग आंख मूंदकर इस खाने को खा सकते हैं। मतलब आप इस किचन के खाने पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते है। साथ ही इस बेस किचन को सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया (Sattvik Council of India) ने सात्विक सार्टिफिकेट दे दिया है। ऐसे में इस सुविधा से काफी यात्रियों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: डबल पैसे कमाने का आसान तरीक़ा, हो जाएँगे मालामाल

आईआरसीटीसी को मिला सात्विक सर्टिफकेट

यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि आईआरसीटीसी पिछले दिनों सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया से एक समझौता हुआ है। काउंसिल इन ट्रेनों और बेस किचन को सात्विक होने का सर्टिफकेट मिलेगा। नई दिल्‍ली स्‍टेशन की बेस किचन में इसकी शुरुआत हुई है। ट्रेनों में सफर करने वाले बहुत सारे यात्री ट्रेनों में परोसा जाने वाला खाना इसलिए नहीं खाते हैं कि उन्‍हें यह पता नहीं होता, कि खाना पूरी तरह शाकाहारी और हाइजीनिक है।

अब नहीं रहेगा कोई डर

गौरतलब है कि रेल से सफर करने वाले यात्रियों को अकसर नॉनवेज खाने का डर रहता है। यात्रियों में भय था कि कही उन्हें शाकाहारी भोजन की किचन में मांसाहारी खाना तो नहीं पकाया जा रहा है। ऐसे में आईआरसीटीसी की इस पहल के बाद काफी यात्रियों को राहत मिलेगी। देश के कई हिस्सों से धार्मिक ट्रेनों का आगमन होता है, जिसमें काफी संख्या में लोग धार्मिक जगहों के दर्शन के लिए यात्रा करते है।

ऐसे में उन सभी यात्रियों की चिंता को दूर करते हुए साथ ही उनकी आस्था को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया गया है। बता दें कि वैष्णों देवी जाने वाली वंदे भारत ट्रेन हो या फिर भगवान श्रीराम से संबंधित श्रीरामायण एक्सप्रैस ट्रेन हो, इन सभी ट्रैनों से सफर करने वाले यात्रियों को अब काफी रहात मिलेगी।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG ODI Records: युवराज सिंह ने जड़े हैं इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज़्यादा शतक, ये हैं टॉप बल्लेबाज़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version