ITR E-Filing: इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बार फिर बड़ी समस्या सामने आई है। बताया जा रहा है कि ये कोई मामूली समस्या नहीं है बल्कि इसके चलते टैक्सपेयर्स (taxpayers) को खासा परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है।

इनकम टैक्स विभाग ने ट्वीट कर दी जानकारी

इनकम टैक्स विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट के सर्च फंक्शन में परेशानी को देखी जा रही है।  इनकम टैक्स विभाग ने एक ट्वीट कर लिखा कि ई-फाइलिंग वेबसाइट (e-filing Website) के सर्च फंक्शन ( Search Function) में दिक्कत हमारे ध्यान में आया है। इनकम टैक्स विभाग ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है। इंफोसिस (Infosys) से इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कहा गया है। कंपनी ने भरोसा दिया है कि वो प्राथमिकता के आधार पर समस्या को दूर करने में जुटी है। इनकम टैक्स विभाग ने अपने ट्वीट में इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख ( Salil Parekh) को भी टैग किया हुआ है।

पहले भी आई थी ये समस्या

आपको बता दे कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है। वहीं, जिनको ऑडिट की जरुरत है, उनके लिए 31 अक्तूबर 2022 तक आईटीआर दाखिल करने का समय है। यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि इस तरह की गड़बड़ी पहली बार नहीं हुई है।इससे पहले भी टैक्सपेयर्स को इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।  ज्ञात हो कि कि इनकम टैक्स की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट के लॉन्च को आज ठीक एक साल पूरा हो गया है। 7 जून 2021 को नई वेबसाइट लॉन्च की गई थी।

ये भी पढ़ें: Tulsi Farming: ऐसा बिजनेस जिसमें सिर्फ एक बार निवेश करने के बाद होगी मोटी कमाई!

आईटीआर भरने की ये है अंतिम तारीख

ऐसे में एक बार फिर टैक्सपेयर्स (Taxpayers) 2021-22 वित्त वर्ष और 2022-23 एसेसमेंट ईयर के लिए आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करना शुरू करेंगे। उसके पहले पोर्टल में दिक्कत होने से परेशानी बढ़ सकती है। 2022-23 के लिए आईटीआर भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है। वहीं, जिनको ऑडिट की जरुरत है, उनके लिए 31 अक्तूबर 2022 तक आईटीआर दाखिल करने का समय है। 

निर्मला सीतारमण ने जताई थी नाराजगी

गौरतलब है कि बीते वर्ष भी वेबसाइट में कई बार दिक्कतें आई थीं जिसके चलते आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को कई बार एक्सटेंड करना पड़ा था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इनकम टैक्स के नए पोर्टल की गड़बड़ियों पर नाराजगी जताई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version