ITR Filing Update: वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए आयकर रिटर्न (income tax return) दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है। ऐसे में सभी करदाता (taxpayers) अपनी-अपनी आय के हिसाब से कर अदा कर रहे है। अगर आपने अभी तक वित्त वर्ष 2022-2023 का आयकर दाखिल आईटीआर फाइल (ITR filing) नहीं किया है तो आपके लिए बड़ी समस्या हो साकती है। आपको बता दें कि सरकार ने आयकर दाखिल करने की अंतिम तिथि को लेकर एक बयान दिया है।

आईटीआर फाइल की तारीख आगे नहीं बढ़ेगी

आपको बता दें कि सरकार ने आईटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने से साफ इंकार कर दिया है। साथ ही सरकार ने आयकर विभाग ने सलाह देते हुए कहा कि सभी आयकर दाता समय रहते अपना आईटीआर फाइल करें। गौरतलब है कि जितने भी नौकरीपेशा है, उन्हें 31 जुलाई तक अपना आयकर फाइल करना है, इसके बाद आईटीआर दाखिल करने पर उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में आप समय रहते अपना आईटीआर फाइल कर दें, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो।

ये भी पढ़ें: Yes Bank Alert: मैच्योरिटी से पहले तुड़वाया FD, तो लगेगा पेनल्टी! जानें प्रीमैच्योर एफडी विड्रॉल की नई दरें

इन लोगों को करना है आईटीआर फाइल

आपको बता दें कि अगर आप कारोबार में बिक्री, टर्नओवर या आमदनी 60 लाख से ज्‍यादा है, तो रिटर्न (ITR) फाइल करना होगा। अगर प्रोफेशनल की कमाई सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा है तो भी ITR दाखिल करना होगा। इसके अलावा, TDS और TCS की रकम एक साल में 25000 रुपये से ज्‍यादा होने पर भी इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना होगा। हालांकि, 60 साल या ज्‍यादा उम्र वो टैक्‍सपेयर्स के लिए TDS+TCS की लिमिट 50,000 रुपये रखी गई है।

आयकर विभाग ने दी जानकारी

आयकर विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 2 करोड़ अधिक आईटीआर फाइल हो चुके है। वहीं, 31 जुलाई तक लगभग 7 करोड़ करदाताओं को आईटीआर फाइल करना है। ऐसे आपको जल्द से जल्द आईटीआर फाइल करना है, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Nothing Phone 1 में सामने आई दिक्कतें, यूजर्स ने की कंपनी से शिकायत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version