Business Idea: अगर आप भी नौकरी (job) ढूंढ रहे है, लेकिन आपको काफी मशक्कत के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आप इस खबर को ध्यान से पढ़िएगा। आप अपनी समस्या को आसानी से खत्म कर सकते है। बस आपको एक बिजनेस की शुरुआत करनी होगी। तो चलिए जानते है। आज कल काफी लोग अपना बिजनेस (business) शुरु कर रहे है, ऐसे में आप भी अपना बिजनेस शुरु करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते है।

इसका बिजनेस बना देगा आपको करोड़पति  

बीते कुछ सालों में चंदन की खेती का बिजनेस काफी बढ़ा है। आपको बता दें कि चंदन का व्यापार इन दिनों काफी मांग में है। ऐसे में आप भी इस बिजनेस से अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। ये बिजनेस आपको कुछ ही सालों में करोड़पति बना सकता है। गौरतलब है कि चंंदन के पौधे के उपयोग कई चीजें में किया जाता है। आपको बता दें कि चंदन का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी काफी किया जाता है। साथ ही चंदन का उपयोग परफ्यूम के लिए भी किया जाता है। साथ ही सौंदर्य पदार्थों में भी इसका उपयोग होता है। इसलिए चंदन की मांग काफी रहती है। ऐसे में आप समझ ही गए होगे कि इसका बिजनेस कितना लाभदायक होता है।

ये भी पढ़ें: Petrol and Diesel Prices: तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहां देखें fuel की नई कीमतें

हर साल होगी मोटी कमाई

ज्ञात रहे कि चंदन की लकड़ी काफी महंगी होती है। चंदन की लकड़ी की कीमत 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है। ऐसे में आप इस बिजनेस से मोटी कमाई कर सकते है। एक पेड़ से 15 से 20 किलोग्राम लकड़ी मिलती है। ऐसे में आप एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें कि इस बिजनेस में आपको अधिक निवेश की जरूरत भी नहीं है। आप सिर्फ 100 से 130 रुपये में पौधा लेकर इसका बिजनेस शुरु कर सकते है। आप इस बात का ध्यान रखें कि पौधा खरीदते वक्त उसकी आयु लगभग दो से ढाई साल हो। चंदन के पौधे के साथ आपको एक होस्ट का पौधा भी लगाना होगा। साथ ही साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा। आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते है।

ये भी पढ़ें: Iphone 12: आईफोन 12 पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, इतने गिर गए रेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version