साल 2020 और 21 की दूसरी का आखिरी महीना शुरू होना वाला है। आज हम आपको बताने जा सहे हैं कि सिंतबर महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे और भारत के किन हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। ताकि आप अपने जरूरी काम निपटा लें। न नहीं तो इन छुट्टियों के चलते आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि बैंक बंद होने के बाद भी आप एटीएम और मोबाइल के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। आज हम आपको सिंतबर में होने वाली छुट्टियों के बारे में बताने जा रहे हैं और किस दिन बैंक बंद रहेंगे। संडे और सेकेंड सटरेडे की छुट्टियों को अलावा भी सितंबर में कई ऐसे त्योहार पड़ रहे हैं जिनमें बैंक हो सकते है। आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक आम तौर पर बैंक संडे और महीने के आखिरी और दूसरे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।

कोरोना महामारी के चलते देश में डर का माहौल बना हुआ है। कोरोना के चलते देश के सभी बड़े कारोबार बंद थे लेकिन लोगों को पैसों को लेकर किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े इस लिए बैंकों को खोला गया। वहीं बैंकों का अपने ग्राहकों से कहना कि वो जरूरी काम के लिए ही बैंक आए। जरूरी काम के लिए ही घर से निकले। वहीं बैंकों का कहना है कि बैंक में आने के बजाए ग्राहक डिजिटल लेन देन ज्यादा करें। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो बैंक में पैसे जमा करने और निकालने पर भरोसा करते हैं ऐसे में उनके लिए जानना जरूरी है कि बैंक किस दिन बंद रहेंगे।

बैंक हॉलीडे, सितंबर 2020

01 सितंबर 2020 मंगलवार-तीसरा ओणम-केरल

01 सितंबर 2020 मंगलवार-जात्रा-सिक्किम

02 सितंबर 2020 बुधवार-श्री नारायण गुरु जयंती-केरल

17 सितंबर 2020 गुरुवार-महालया-कई राज्यों में

17 सितंबर 2020 गुरुवार-विश्वकर्मा पूजा-कई राज्यों में

23 सितंबर 2020 बुधवार-हरियाणा हीरोज शहादत दिवस-हरियाणा

28 सितंबर 2020 सोमवार-सरदार भगत सिंह जयंती-पंजाब

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version