कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर्मचारियों के लिए खोला गया था। इसमें कर्मचारी अपना पैसा भविष्य के लिए जोड़ सकते है। इमरजेंसी में रुपयों की जरूरतों को पूरा करने में प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) का पैसा काफी काम आता है। पीएफ अकाउंट (PF account) में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की ओर से योगदान कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12-12 फीसदी रहता है। पीएफ पर ब्याज दर 8.50 प्रतिशत है। हालांकि इसके इलावा भी पीएफ अकाउंट के कई और फायदे भी है।

6 लाख तक का बीमा

आपको पीएफ खाते (PF account) के साथ एक बिमा भी मिलता है। जिसका फायदा आप किसी बीमारी या एक्सीडेंट और मृत्यु के वक्त उठा सकते है। सरकार द्वारा EDLI (एंप्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस) योजना के तहत कर्मचारियों को पपीएफ खाते के साथ 6 लाख तक के बिमा की सुविधा है।

रिटायरमेंट के बाद पेंशन

अगर आप 10 साल तक पीएफ अकाउंट (PF account) में लगातार पैसा जमा करते रहे तो आपको एंप्लॉई पेंशन स्कीम के तहत पेंशन मिलेगा। एम्प्लोयी को रिटायरमेंट के बाद न्‍यूनतम एक हजार रुपए पेंशन म‍िलती है। आपको बता दे कि अभी पेंशन के फंड को बढ़ाने की बात चल रही है।

यह भी पढ़े :- Gold rate update: सोने के दाम में आई गिरावट, जानिए क्या है सोने के दाम

निष्क्रिय खातों पर मिलेगा ब्याज

ईपीएफओ निष्क्रिय खातों पर ब्याज भी देता है। यह फैसला सरकार ने कुछ साल पहले ही लिया था। निष्क्रिय खाते वह खाते होते है जिन खातों में तीन साल तक कोई ट्रांजैक्शन न हुआ हो। सरकार ने ऐसे खातों को निष्क्रिय खाते की कैटेगरी में डाल दिया है।

पैसा जोड़ने में मदद

पीएफ अकाउंट (PF account) में लम्बे समय तक पैसा रहता है और फिलहाल निवेश पर 8.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसी कारण से कम समय में ज्यादा फंड जुड़ जाता है। लंबे समय तक निवेश में इसमें ज्यादा फायदा होता है।

एक घंटे के अंदर अकाउंट में पैसा

कुछ परिस्थितिों में आप पीएफ का पैसा निकाल सकते है, लेकिन पीएफ का पैसा आने में कम से कम तीन से चार दिन का समय लग जाता है। लेकिन कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने कर्मचारियों को सुविधा देते हुए आवेदन के एक घंटे के अंदर अकाउंट में पैसे आने का विकल्प रखा है। यह सुव‍िधा मेड‍िकल इमरजेंसी के तहत शुरू की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version