सोना पिछले कई सालों से बाजार में निवेश करने वालों के लिए इनफ्लेशन से बचने का एक बेहतरीन उपाय साबित हुआ है। निवेशकों के लिए सोने में निवेश करना हमेशा से काफी महत्वपूर्ण रहा है, बाजार में उतार -चढ़ाव के बाद भी सोने से हमेशा अच्छी रिटर्न हुई है।

सोने और चांदी की कीमतों में पिछले कुछ वक्त से लगातार उतार -चढ़ाव आ रहा है, राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के करीब बनी हुई है। इस हफ़्ते भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में काफी गिरावट देखी गई है, इस कारोबारिक हफ्ते में 24 कैरेट गोल्ड की कीमत में 116 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है जबकि चांदी के दाम में 481 रुपए प्रति किलोंग्राम की गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़े- भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के दाम में आई गिरावट

भारत में इस वक्त 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 48,280 रुपए प्रति दस ग्राम पर बनी हुई है, जो बीते दिन 48,270 रुपए प्रति दस ग्राम थी। 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 49,280 रुपए प्रति दस ग्राम है जो शनिवार को 49,270 रुपए प्रति दस ग्राम था।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, इस कारोबारी हफ्ते की चांदी जो हफ्ते के शुरुआत में 66,967 रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर बनी हुई थी वह हफ्ते के अंत तक 66,486 रुपए प्रति किलोग्राम तक आ गई।

हॉलमार्क गोल्ड

अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि सामान्य गोल्ड और हॉलमार्क गोल्ड में कोई अंतर नहीं होता है, कोई भी व्यापारी आपको हॉलमार्क वाला सोना देने के लिए किसी तरह का कोई कर नहीं वसूल सकता है। हॉलमार्क वाला सोना भी सामान्य सोने की कीमत में ही मिलता है, दोनों के बीच जो मुख्य अंतर होता है वह होता है शुद्धता का।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version