LIC Scheme: देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनियों में से एक भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) यानि कि एलआईसी (LIC) सालों से अपने ग्राहकों को शानदार स्कीम दे रहा है। एलआईसी की कई योजनाओं से सैकड़ों लोगों को लाभ होता है। एक पुरानी विश्वसनीय बीमा कंपनी होने के कारण लोग इस पर काफी भरोसा करते है। एलआईसी बच्चे, महिलाएं, लड़कियों से लेकर हर वर्ग के लिए योजनाएं लाती रहती है।

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी योजना के बारे में जो उच्च आय वाले वर्ग को ध्यान में रख कर तैयार की गई। इस योजना में आपको एक सुरक्षित निवेश के साथ लंबा वक्त भी मिलेगा। जो आपको एक अच्छा रिटर्न देगा। इस योजना का नाम है एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Policy)।

मिलेगा 1 करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड

बता दें कि एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक बड़ा रिटर्न देने वाला मनी बैक प्लान है। इसमें निवेश सीमित प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। इस पॉलिसी को उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है। ध्यान रहे कि हर 1,000 रुपये के भुगतान पर आपको 50 रुपये का रिटर्न मिलता है। वहीं निवेश के 6 साल में यह बढ़कर 55 रुपये हो जाता है। इसके साथ ही आपको बेसिक सम एश्योर्ड का भी लाभ मिलता है। ऐसे में आपको 1 करोड़ रुपये कम से कम सम एश्योर्ड मिलता है. वहीं अधिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है।

ये भी पढ़ें: Canara Bank MCLR Rate: केनरा बैंक ने MCLR की दरों में किया इजाफा, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

इतना करना होगा प्रीमियम का भुगतान

ज्ञात रहे कि इस पॉलिसी में बेसिक सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपये है और पॉलिसीहोल्डर को सिर्फ चार साल के लिए निवेश करना होगा। इसके बाद रिटर्न मिलने लगेगा। पॉलिसी लेने वालों को इस लाभ प्राप्त करने के हर महीने लगभग 94,000 रुपये जमा कराने होंगे।

जीवन शिरोमणि पॉलिसी में कैसे लें लाभ

एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी में आप 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। 14 साल की पॉलिसी में 30%  सम एश्‍योर्ड 10वें साल में और 30 फीसदी ही 12वें साल में मिलता है। 16 साल की पॉलिसी में 30% 12वें और 35%  14वें साल सम एश्योर्ड मिलता है। 18 साल की पॉलिसी में 40% 14वें और 45% 16वें साल सम एश्योर्ड मिलता है। 20 साल की पॉलिसी में 45% 16वें और 45% 18वें साल सम एश्योर्ड मिलता है।

जानिए कौन उठा सकता है इसका लाभ

एलआईसी की इस शानदार स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 14 साल से लेकर 55 साल के बीच होनी चाहिए। अगर आप 16 साल की पॉलिसी खरीदते हैं तो आप अधिकतम निवेश 51 साल की उम्र तक कर सकते हैं। वहीं 18 साल के लिए अधिकतम आयु 48 साल की है और 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल की उम्र तक अधिकतम निवेश किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: IMF Chief Kristalina Georgieva: वैश्विक मंदी को नकारा नहीं जा सकता! आईएमएफ ने भारत को लेकर किया ये दावा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version