Loan Guarantor: आज के समय हर किसी ने कोई न कोई लोन ले रखा है, ऐसे में आप ये तो जानते ही होंगे कि किसी को भी लोन लेने के लिए पहले गारंटर की जरूरत होती है। ऐसे में शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि अगर लोन लेने वाले शख्स ने लोन नहीं चुकाया तो लोन गारंटर भी मुसीबत में पड़ सकता है तो चलिए जानते है कि क्या है इसकी पूरी जानकारी।

loan guarantor बनना नहीं आसान

गौरतलब है कि किसी को लोन लेते वक्त गारंटर की जरूरत होती है। ऐसे में लोन गारंटरर को कई दस्तावेजों पर साइन करने होते हैं। ऐसे में गारंटर को कई अहम नियमों का कड़ाई से पालन करना होता है। साथ ही लोन का गारंटर बनना महज औपचारिकता भर नहीं है, इसके लिए आपको पूरे नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। ऐसे में आपके लिए लोन गारंटर बनने के सभी नियमों को जानना बहुत जरूरी है, ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: PF के पैसे को नए अकाउंट में ट्रांसफर करना हुआ आसान, इन टिप्स से चुटकियों में होगा काम

loan guarantor पर होती है अहम जिम्मेदारी

आपको बता दें कि अगर लोन लेने वाले व्यक्ति ने लोन की रकम को नहीं चुकाया तो आपके पास नोटिस भी आ सकता है। ऐसे में लोन गारंटर पर काफी बड़ी जिम्मेदारी होती है, जिसे उसे हर हाल में पूरा करना होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था बिना किसी लोन गारंटर के लोन नहीं देती है। ऐसे में अगर लोन लेने वाला व्यक्ति लोन का पैसा नहीं चुका पाता तो कानूनन लोन गारंटर के ऊपर उस लोन को अदा करने की अहम जिम्मेदारी होती है।

आपको बता दें कि लोन गारंटर के ऊपर लोन लेने वाले व्यक्ति का लोन चुकाने की बराबर की जिम्मेाारी होती है। ऐसे में लोन गांरटर के सहमत होने पर ही बैंक उस व्यक्ति को लोन देता है। वहीं, हर वित्तीय संस्थान और बैंक में लोन गारंटर के अलग-अलग नियम होते हैं।

बैंक करता है लोन गारंटर की जांच

वहीं, अगर आपके पास लोन के लिए पूरे दस्तावेज नहीं है तो बैंक आपको लोन गांरटर लाने के लिए कहेगा। ऐसे में लोन गारंटर के ऊपर भी लोन चुकाने की जिम्मेदारी आ जाती है। ऐसे में लोन गांरटर बनने से पहले आपको पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। बैंक लोन गारंटर के क्रेडिट स्कोर की जांच करता है, इसके बाद ही उसे लोन का गारंटर नियुक्त करता है।

ये भी पढ़ें: Iphone: दुनिया का पहला आईफोन इतनी कीमत में हुआ नीलाम, जानकर हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version