कमर्शियल उपयोग के लिए तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत आज फिर से बढ़ा दी गई हैं। 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी कीमतें आज ये ही लागू हो जाएंगी। बता दें कि 1 नवंबर को कीमतों में बढ़ोतरी के बाद यह दूसरी बढ़ोतरी है। नवंबर में, कमर्शियल एलपीजी गैस की दरों में 266 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।कॉमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होने के बाद उसका सीधा असर रेस्टोरेंट और खाने-पीने की चीजों पर पड़ेगा। अब इन चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा सकेगी।

महीने में दो बार बढ़ी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत


कीमत बढ़ने के साथ ही अब आज से दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2,101 रुपये हो जाएगी।  ताजा बढ़ोतरी के बाद, मुंबई में एक कमर्शियल  गैस सिलेंडर की कीमत 2,051 रुपये, कोलकाता में 2,174.50 रुपये और चेन्नई में 2,234.50 रुपये है। हालांकि अभी तक घरेलू गैस की कीमतों में बीते दो महीनों से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 899.50 रुपये, कोलकाता में 926 रुपये और चेन्नई में 915.50 रुपये है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछली बार 6 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद से अभी तक सिलेंडर स्थिर कीमत पर भी रहा है।

यह भी पढ़े: 1 दिसंबर से बैंक से लेकर आधार कार्ड तक बदल जाएंगे ये नियम

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कमी की उम्मीद

वहीं राजनीतिज्ञों का कहना है कि जनता पर महंगाई का बोझ कम करने के लिए घरेलू गैस सिलेंडर के दामों को भी कम करना चाहिए। सरकार की तरफ से  एक्साइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें कम हुई हैं। लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। सिलेंडर की कीमत कुछ राज्यों में 1000 के पार है। भले ही कीमतें दो महीनों से नहीं बढ़ी है लेकिन कीमतों में कमी भी नहीं की गई है। हालांकि चुनावों को देखते हुए लोगों इस बात की उम्मीद जता रहे हैं कि आने वाले समय में  ​सरकार कुछ राहत देगी, लेकिन कंपनियों ने तो उलटा दाम बढ़ा ही दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version