LPG Cylinder: खाना बनाते समय अचानक अगर आपका गैस सिलेंडर खत्म हो जाए तो आपका काम वही रुक जाता हैं। इसके लिए हम आपको एक खास तरीका बताएंगे जिसे आप समय से पहले ही पता कर पाएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वजन उठाकर ही उसमें बची गैस का अंदाजा लगा लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्लेम का कलर नीले से थोड़ा पीला हो जाने पर समझ जाते हैं कि अब सिलेंडर की गैस खत्म होने वाली हैं। लेकिन हम आपको गीले कपड़े की मदद से सिलेंडर में बची गैस के बारे में बताएंगे।

गीले कपड़े से पता लगाएं

आप एक भीगे कपड़े की मदद से सिलेंडर में कितनी गैस बची हैं, इसका पता आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गीले हुए कपड़े को गैस सिलेंडर से लपेटना होगा और करीब 1 मिनट तक इंतजार करना होगा। समय पूरा होने के बाद आप गैस सिलेंडर से कपड़ा हटा लीजिए और फिर कुछ देर सिलेंडर में होने वाले बदलावों को नोट करें। आप देखेंगे कि सिलेंडर का कुछ हिस्सा सूख जाएगा जबकि कुछ हिस्सा भीगा हुआ ही रहेगा।

Also Read: Empty Stomach Exercise Benefits: यहां जानिए खाली पेट एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान

पता लगाने की आसान तरकीब

इस तरीके से सिलेंडर का खाली हिस्सा गर्म होता है और पानी जल्दी सोख लेता हैं। जबकि सिलेंडर का भरा हिस्सा ठंडा रहेगा वहां पर पानी सूखने में थोड़ा समय लगेगा। इस तरकीब से आपको पता लग जाएगा कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है।

Also Read: Flying Car: आपके सपनों को पंख देने आ गई उड़ने वाली कार, जानिए कीमत और खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version