LPG Price: आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही आम आदमी को एक बड़ी राहत मिली है। देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच सरकार का ये फैसला काफी बड़ा है। आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है। एलपीजी सिलेंडर आज से 115 रुपये सस्ता हो गया है। यहां पर ध्यान रहें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुआ ये बदलाव कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर में हुआ है। वहीं, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पहले की कीमत पर ही मिलता रहेगा, मतलब उसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

LPG गैस सिलेंडर में हुई भारी कटौती

इंडियन ऑयल के मुताबिक, 1 नवंबर से कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दाम तय कर दिए गए हैं। इसके साथ ही आज से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 115.5 रुपये की कटौती की गई है। मुंबई में 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये और चेन्नई में 116.5 रुपये की कटौती की गई है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

अब इस कीमत पर मिलेगा कमर्शियल गैस सिलेंडर

आज से कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में हुए बदलाव के बाद से दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल गैस सिलेंडर 1744 रुपये में मिलेगा। वहीं, कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1846 रुपये, मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1696 रुपये और चेन्नई में 1893 रुपये में मिलेगा।

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

मालूम हो कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 6 जुलाई के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में इसकी कीमत 1053 रुपये है। कोलकाता में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये है। वहीं, मुंबई में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1052.5 रुपये और चेन्नई में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1068.5 रुपये है।

गौरतलब है कि 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी होने से अब होटल, रेस्टोरेंट और खाने-पीने की दुकानों में खाना पकाने की लागत में कमी आएगी।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version