प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने आठ साल के कार्य़काल में कई योजनाओं को लोगों को समर्पित किया है। देश के मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लोगों के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने कई हितकारी योजनाओं की शुरूआत की है। इसी कड़ी में एक योजना का नाम है पीएम लघु व्यापारी मानधन योजना (PM Laghu Vyapari Maandhan Yojana)। इस योजना का लाभ उठाकर एक आम व्यापारी अपने बिजनेस (business) को नए स्तर पर लेकर जा सकता है।

इन लोगों के भविष्य पर सरकार ने दिया है ध्यान

पीएम मोदी ने देश के लघु और मध्यम श्रेणी के व्यापारियों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरु किया है। इस योजना में पीएम मोदी ने छोटे व्यापारियों की भविष्य की चिंता को ध्यान में रखते हुए उनके लिए एक बड़ा काम किया है। दरअसल, इस योजना में व्यापारियों के वृद्धा अवस्था की स्थिति को गंभीरता से लिया गया है। खास बात ये है कि इसमें दुकानदार, व्यापारी औऱ स्व-रोजगार वाला व्यक्ति (एनपीएस व्यापारी) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना है, इसमें बुढ़ापे में पेंशन मिलती रहती है।

ये भी पढ़ें: Modi government महिलाओं को मुफ्त में दे रही है सिलाई मशीन, बस करना होगा ये काम

आपके परिवार को भी मिलेगा फायदा

बता दें कि प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत 3,000 रुपये का पेंशन हर महीने 60 साल की आयु के बाद योजना के लाभार्थियों को मिलता रहेगा। अगर व्यापारी की मृत्यु हो जाती है तो व्यापारी के पति या पत्नी को 50 फीसदी पेंशन की रकम फैमिली पेंशन के तौर पर मिलेगी। फैमिली पेंशन का लाभ केवल पति या पत्नी को ही मिलेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ये है पात्रता

यहां पर आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही आपका सलाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके बाद आपको 60 वर्ष तक 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का भुगतान करना होग। इसके बाद आपको 60 वर्ष तक पेंशन का भुगतान होता रहेगा। गौरतलब है कि मोदी सरकार मध्यम और गरीब लोगों के कल्याण के लिए इस तरह की योजनाओं का लाकर उनकी आर्थिक मदद करती है, ताकि वह समाज में पूरे सम्मान के साथ जी सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version