देश के मध्यम (middle) और गरीब वर्ग (poor sections) से आने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार (central government) कई तरह की योजनाओं को लाती रहती है। इनमें से एक योजना है, आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों को गैस सिलेंडर (gas cylinders) पर सब्सिडी (subsidy) उपलब्ध कराना। जी हां, आपको बता दें कि मोदी सरकार (Modi government) ने एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) पर सबिसिडी देने की घोषणा कर दी है।

मोदी सरकार ने दी महिलाओं को सौगात

साल 2014 से पहले महिलाओं को रसोई में खाना बनाने में खासा परेशानिया आया करती थी, लेकिन फिर मोदी सरकार ने इस परेशानी पर गौर किया और इसका समाधान निकाला। सरकार ने देश के हर कोने में गैस की सुविधा तो पहुंचा दी, लेकिन इसमें काफी वक्त लग गया।

ये भी पढ़ें: पूरे दिन AC चलाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा आपकी जेब पर बोझ, बस करने होंगे ये आसान उपाय

सरकार ने फिर किया ये ऐलान, होगा करोड़ों लोगों को फायदा

इसके बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) की शुरूआत की, जिससे आम लोगों को काफी राहत मिली। वहीं, दूसरी तरफ, देश में महंगाई को काबू में लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा कदम उठाया और पेट्रोल और डीजल के एक्साइज ड्यूटी (Central Excise Duty on Petrol and Diesel) की बड़ी कटौती ऐलान कर दिया था।

इस ऐलान के साथ ही सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था। ऐसे में आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो घर बैठे ही यह चेक कर सकते हैं कि Direct Benefit Transfer के जरिए आपके खाते में पैसे आ रहे हैं यह नहीं। चो चलिए जानते हैं इसे चेक करने के तरीके के बारे में-

इन स्टेप्स को फॉलो करें, हो जाएगा काम

इस कड़ी में सबसे पहले आपको www.mylpg.in पर क्लिक करना होग।

1. आगे राइट साइड पर आपको गैस सिलेंडर की फोटो देखें. इस पर क्लिक करें.

2. आगे सर्विस प्रोवाइडर कंपनी पर क्लिक करें.

3. यहां एक नया विंडो ओपन होगा इस पर क्लिक करें.

4. यहां फिर Sign In और New User का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

5. अगर आईडी बना रखी है तो Sign In पर क्लिक करें वरना New User पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने View Cylinder Booking हिस्ट्री पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिली है यह चेक कर सकते हैं।

8. अगर आपको सब्सिडी नहीं मिली है तो Feedback ऑप्शन पर क्लिक करें.

9. सब्सिडी न मिलने पर आप यहां शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

10. आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कोरोना ने बढ़ाया समय

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले दो साल से घरेलू गैस सिलेंडर पर सरकार के द्वारा मिलने वाली सब्सिडी बंद थी। ऐसे में हर रोज बढ़ती महंगाई के बोझ तले आम आदमी काफी पीस रहा था। ऐसे में सरकार का एक फिर से सब्सिडी देने का फैसला गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए काफी राहतभरा कदम होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version