उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ( Yogi Adityanath) 1 जून को अयोध्या (Ayodhya) में अपने ऐतिहासिक दौरे के लिए जाएंगे। ये ऐतिहासिक इसलिए होगा, क्योंकि सीएम योगी (CM Yogi) अपनी छोटी सी अयोध्या यात्रा के दौरान निर्माणाधीन राम मंदिर (Ram temple) के एक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

सीएम योगी के आगमन से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

यहां पर आपको बता दें कि अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह के प्रथम शिला का पूजन 1 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस पूजन का अनुष्ठान राम जन्मभूमि परिसर में शनिवार से शुरू हो गया, जिसमें पूरे देश के 40 विद्वान ब्राह्मण रामलला के गर्भगृह निर्माण के निमित्त होने वाले अनुष्ठान का पूजन अर्चन कर रहे हैं. इस भव्य समारोह का लेकर व्यापक तैयारियां कर ली गईं हैं। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: प्रदूषण को लेकर सरकार का बड़ा फैसला: इस दिन से बैन हो रहा है सिंगल यूज प्लास्टिक, अब नहीं मिलेंगी आपकी ये पसंदीदा चीजें!

शनिवार से शुरू हो चुका है अनुष्ठान

इसके साथ ही आप भी जान लें कि रामजन्म भूमि में अनुष्ठान का शुभारंभ 40 विद्वान ब्राह्मणों ने शुरु कर दिया है। दो पालियों में राम जन्म भूमि परिसर में अनुष्ठान चलेगा. प्रथम पाली में देश भर से आए 40 विद्वान में सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक गर्भगृह स्थल पर अनुष्ठान करेंगे तो शाम 3:00 बजे से 6:15 बजे तक अनुष्ठान किया जाएगा। अनुष्ठान में 40 वैदिक विद्वान दुर्गा सप्तशती, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंगे, जिसमें देशभर के नाम-चीन वैदिक ब्राह्मण मौजूद हैं।

राम मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला रखने में हुआ ऐसा काम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला रखने के लिए आयोजित समारोह में पहला नक्‍काशीदार पत्‍थर रखेंगे। पिछले सप्‍ताह जारी बयान में राम जन्‍मभूमि ट्रस्‍ट मंदिर निर्माण के प्रभारी ने बताया था कि गर्भगृह में राजस्‍थान की मकराना हिस्स के व्‍हाइट मार्बल का इस्‍तेमाल किया जाएगा. मंदिर ट्रस्‍ट के अनुसार, प्रोजेक्‍ट में कुल 8  से 9 लाख क्‍यूबिक फीट बलुआ पत्‍थर (sandstone), 6.37 लाख क्‍यूबिक फीट ग्रेनाइट, 4.70 लाख  क्‍यूबिक फीट नक्‍काशीदार गुलाबी बलुआ पत्‍थर और  13,300 क्‍यूबिक फीट मकराना व्‍हाइट नक्‍काशीदार मार्बल शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version