Global innovation index 2021 की सूची में भारत 2 अंक ऊपर पहुंच गया है। भारत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की सूची में फिर से छलांग लगाई है। भारत ने फिर बुलंदियों को छू कर बीजेपी सरकार को सही साबित कर दिया है। इस रैंकिंग में भारत की स्थिति में काफी सुधार आया है। मोदी के कार्यकाल में भारत का ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में काफी विकास हुआ है। वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन की तरफ से GII की सूची को जारी किया गया है और इस रैंकिंग में भारत 46वें नंबर पर है जो दो पायदान खिसक कर ऊपर पहुंच गया है। मोदी सरकार के अंतर्गत पिछले 7 सालों में भारत ने इस सूचकांक में काफी तरक्की की है।

नीति आयोग की तरफ से कहा गया कि Corona जैसे महामारी में इनोवेशन हमारे लिए सबसे ताकतवर हथियार रहा है और हमारे देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस इनोवेशन का बड़ा हाथ है। 2015 में मोदी सरकार में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत का स्थान 81वें नंबर पर था और धीरे-धीरे भारत तरक्की करते हुए अब 46वें नंबर पर पहुंच गया है यानी कि मोदी के कार्यकाल में भारत काफी सुधार कर रहा है।

WIPO की तरफ से कहा गया कि इनोवेशन इंडेक्स सरकार के सामाजिक एवं आर्थिक विकास का बहुत बड़ा आधार है। यह इनोवेशन इंडेक्स सरकार के पॉलिसीज में काफी मददगार साबित हुआ है। 

ये भी पढ़ें : Air Hostess ने किया खुलासा, फ्लाइट में फुटबॉलर ने किया रोमांस

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, डब्लूआईपीओ की तरफ से बताया गया कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की यह ऊंचाई सरकार द्वारा बेहतर काम का प्रमाण है। सरकार द्वारा शानदार कार्य और बेहतर स्टार्टअप करने की देन है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बायोटेक्नोलॉजी, अंतरिक्ष विभाग जैसे वैज्ञानिक विभागों ने भारत के इनोवेशन सिस्टम को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकार की तरफ से जो भी महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं उन्हें उनके द्वारा इनोवेशन इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिली है और यह विभाग में काम करने वाले सभी लोगों की मेहनत का प्रमाण है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version