कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की… उन्होंने एलान करते हुए कहा कि वह ब्रिटेन की अपनी आगामी यात्रा वहां पर भारतीयों के लिए क्वारंटाइन रूल्स में बदलाव किए जाने के फैसले की वजह से कैंसिल कर रहे हैं. ब्रिटिश सरकार का कहना है कि अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, भारत, तुर्की, जॉर्डन, थाईलैंड या रूस में वैक्सीनेशन कराने वाले किसी भी व्यक्ति को “अन-वैक्सीनेटेड” माना जाएगा. ऐसे यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम पहुंचने पर 10 दिनों के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन में रहना होगा.

ये भी पढ़े : पंजाब के बाद उत्तराखंड में भी दलित मुख्यमंत्री चाहते हैं हरीश रावत, कहा-मां गंगा से करता हूं प्रार्थना

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने बीते दिन सोमवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि – पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवाने वाले भारतीयों को क्वारंटाइन के लिए कहना अपमानजनक है.” अपने इस फैसले के बारे में उन्होंने एक वरिष्ठ न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि – पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवाने वाले लोगों के लिए 10 दिन का क्वारंटाइन न केवल अव्यावहारिक है, बल्कि समय की बर्बादी भी है.

शशि थरूर ने कहा कि – ब्रिटेन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उपयोग करता है, जो खुद पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित है और जिसे हम कोविशील्ड नाम से ले रहे हैं.अगर ब्रिटिश लोग एक अलग ब्रांड नाम के तहत कोविशील्ड ले रहे हैं, तो आप धरती पर कैसे कह सकते हैं कि वैक्सीनेशन का एक सेट स्वीकार कर लिया गया है और दूसरा सेट नहीं है और आपको क्वारंटीन रहना होगा. इस तरह का दोहरापन बिल्कुल असाधारण है.सांसद शशि थरूर ने इसे ब्रिटिश सरकार की ओर से ‘अपमानजनक आचरण’ बताया और उन्होंने कहा कि – ब्रिटेन में इस नीति की समीक्षा की जा रही है. निजी तौर पर, मैंने जो सुना है, वह वैक्सीनेशन नहीं है, जिस पर वे अविश्वास करते हैं, यह दस्तावेज है. जैसा कि एक व्यक्ति ने मुझसे कहा, हमें लगता है कि आपका देश हर चीज पर नकली प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है.

शशि ने आगे कहा कि – भारत में वैक्सीन प्रमाणपत्रों में क्यूआर कोड होते हैं जिन्हें प्रमाणीकरण के उद्देश्य से विदेशी एयरपोर्ट पर अधिकारियों के साथ साझा किया जा सकता है. इस तथ्य के बारे में कोई सवाल ही नहीं है कि यह (ब्रिटेन की संशोधित नीति) भेदभावपूर्ण है, खासकर भारतीय वैक्सीन स्वीकार्य क्यों नहीं है, इस पर कोई तर्कसंगत स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. विशेष रूप से, यह वही वैक्सीन है जिसे अधिकांश ब्रिटिश नागरिक ले रहे हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version