देश में बढ़ती महंगाई के बीच एक अच्छी खबर आई है। पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले साल से बढ़ोतरी देखी गई है।सरकारी तेल कंपनियों ने आज 2 मार्च को पेट्रोल और डीजल के रेट जारी किए हैं। सरकारी तेल कंपनियां लगातार तीन महीने से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं कर रही।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच देश में ढाई महीने से ज्यादा समय से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमत उतनी ही है। पेट्रोल डीजल के दामों में कमी ना होने के कारण उपभोक्ताओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि पिछले साल 3 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर कर दिए गए थे। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपए जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपए और डीजल की कीमत 94.14 रुपए प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो चेन्नई में पेट्रोल का दाम 101.40 रुपए लीटर और डीजल 91.43 रुपए लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए लीटर और डीजल 89.79 रुपए लीटर है।

यह भी पढ़ें : Maharashtra Fraud: वाहन खरीदार से धोखाधड़ी के मामले में आठ लोग गिरफ्तार, आरोपियों के पास से चार लाख का सामान जप्त

पेट्रोल डीजल के दामों में रोजाना ही बदलाव होता है पेट्रोल डीजल का रेट एक s.m.s. के जरिए भी जान सकते हैं इंडियन ऑयल के कस्टमर अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर भेज सकते हैं इसके अलावा बीपीसीएल उपभोक्ता जानकारी प्राप्त करने के लिए 9223112222 संपर्क करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version