New Rules From Today: अगस्त महीने के बीतने के बाद आज 1 सितंबर से नया महीना शुरु हो चुका हैं। 1 तारीख से ही हम आपकी लाइफ से जुड़ी कई चीजों के बारे में बताने वाले हैं। महीने की शुरुआत के साथ कई नई चीजें हमारे जीवन में दस्तक देती हैं। लेकिन जीवन से जुड़ी कई चीजों के नियम बदल गए हैं। यह आपको प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से काफी प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदल रहा है।

यमुना एक्सप्रेस वे का सफर महंगा

उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर करना आज से महंगा हो जाएगा। टोल की नई दरें बुधवार कल शाम से लागू हो चुकी है। पिछले दिनों जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड कंपनी की ओर से बढ़ी दरों का प्रस्ताव यमुना एक्सप्रेस वे के औद्योगिक विकास आयुक्त को भेजा गया था। जिसे अथॉरिटी ने अपनी बोर्ड बैठक में मंजूरी दी। अब दोपहिया, थ्री व्हीलर और किसानों के ट्रैक्टर से जुड़े टोल की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। नई दरों के हिसाब से कार वालों को ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के लिए 165 किलोमीटर की एक तरफ यात्रा के लिए 415 रुपए की जगह अब 437 रुपए चुकाने होंगे। वही हल्के वाहनों को अब 664 रुपए, इसके अलावा भारी वाहनों को 2250 रुपए देने होंगे।

Also Read: Strongest Global Storm: 2022 का सबसे शक्तिशाली वैश्विक तूफान चीन-जापान की ओर, अभी रयूकू द्वीप की ओर बढ़ने का अनुमान

पीएम किसान योजना में केवाईसी नहीं होने पर नहीं ट्रांसफर होगा पैसा

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है और अपने ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं कराई है तो आपको अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। यानी आज से इसे लेकर नया नियम लागू हो गया हैं। सरकार ने इस योजना के लिए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया था।

गैस सिलेंडर महंगा

पेट्रोलियम कंपनी रसोई गैस की कीमतों में हर महीने बदलाव करती हैं। वही आज 1 सितंबर को कंपनियों ने ग्राहकों को राहत दी हैं। अब रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की गई है।

Also Read: Petrol and Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से लोगों को मिली राहत, जानिए आज का लेटेस्ट रेट

इंश्योरेंस एजेंट का कमीशन

इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीए आईने आज से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 फ़ीसदी की जगह 20 फीसदी कमीशन मिलेगा। इसे इंश्योरेंस लेने वाले लोगों की प्रीमियम राशि कम हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version