New Traffic Rules: हमारे देश में लोग जब सड़क पर वाहन लेकर निकलते हैं तो सड़क पर बहुत ही लोग होते हैं, जो पूरी तरह से नियमों का पालन करते हैं। ऐसे में उनका चालान कटता है और या फिर वह इसी बात पर पुलिसकर्मियों से उलझ जाते हैं।

ऐसा करने पर देना होगा भारी जुर्माना

ऐसे एक बात जो सामने निकलकर आई है कि टू व्हीलर वाले अधिकतर लोग हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें चालान न देना पड़े। ऐसे में अब उनके लिए एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। आपको बता दें कि अब सड़क पर टू व्हीलर चलाते वक्त अगर आपने हेलमेट पहना हुआ है, इसके बाद भी आपका चालान कटेगा। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह।

ये भी पढ़ें: Do Nothing Man: बिना काम किए ये आदमी कमाता है लाखों रुपये, जानिए मोटी कमाई करने का सबसे आसान तरीका

नए ट्रैफिक नियमों को जान लीजिए

दरअसल, अब नए ट्रैफिक नियमों के चलते हेलमेट पहनने के बाद भी आपका 2000 रुपये का चालान कट सकता है, अगर आपने हेलमेट अच्छी क्वालिटी का नहीं पहना है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, 194डी के तहत खराब गुणवत्ता का हेलमेट पहनने पर आपको 1000 रुपये का चालान कटेगा। साथ ही बिना बीआईएस मार्क वाला हेलमेट पहनने पर आपको 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। ऐसे कुल मिलाकर आपको 2000 रुपये का चालान देना होगा।

कितना लगेगा जुर्माना

वहीं, अगर आपने सड़क वाहन चलाते वक्त उसने ओवरलोडिंग कर रखी है तो आप को 20,000 रुपये का भारी भरकम जुर्माना देना होगा। साथ ही ओवरलोडिंग प्रति टन के हिसाब से आपको 2000 रुपये का अतिरिक्त चालान देना होगा। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही आपको बहुत भारी पड़ेगी। गौरतलब है कि बीते कुछ समय में इस तरह के कई मामले आए हैं, ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको सभी नियमों का सही तरीके से पालन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने इस कार की बुकिंग को किया बंद, सामने आई ये बड़ी वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version