Nishadraj Boat Subsidy Scheme: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi government) अपने दूसरे कार्यकाल (second term) में भी शानदार काम कर रही है। प्रदेश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लाकर उनको आर्थिक तौर पर मजबूत करने की भरपूर कोशिश कर रही है। ऐसे में योगी सरकार की नई योजना के तहत कई परिवारों को फायदा होगा।

मछुआरों के लिए सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में नदी किनारे रहने वाले मछुआरों को एक तोहफा दिया है। निषादराज नाव सब्सिडी योजना के तहत एक लाख तक की नई नाव खरीद पर सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। आपको बता दे कि लोक कल्याण संकल्प पत्र में मछुआरा समुदाय से किये गये वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को तेजी से काम करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही मछुआरों को सब्सीडी का दावा करने के लिए आमंत्रित करने की प्रक्रिया को जल्द शुरू करने के लिए कहा है। सरकार ने यूपी में मुछआरों के उत्थान के लिए प्रयासों को तेजी से शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Northeast Flood: भारी बारिश से उत्तरपूर्व में हर तरफ तबाही का मंजर, बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित

मछली निर्यात को भी होगा लाभ

यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस पर पूरी तरह से आर्थिक सहायता दी गई है। वहीं, इस योजना से मछली निर्यात को भी प्रोत्साहन मिलेगा। बजट 2022-23 में निषादराज नाव सब्सीडी योजना के लिए 2 करोड़ रुपये के प्रावधान को मंजूरी दी गई है, जो मुख्य रूप से मछुआ समुदाय की 17 उपजातीयों के लिए हैं।

इनमें केवट, मल्लाह, निषाद, बिंद, धीमर, कश्यप, रायकवार, तुराहा, मांझी, गोंड, कहार, बाथम और गोदिया हैं। वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, अन्य अने जिलों में बड़ी संख्या में मछुआरे हैं जो नदी पर निर्भर हैं। उनकी आजीविका को लेकर चिंतित सरकार उनके कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

इस सब्सिडी योजना का लाभ निषाद समुदाय के उन लोगों को मिलेगा, जो मछली पकड़ते हैं या नाव चलाते हैं। प्रदेश की योगी सरकार इनके जीवन के स्तर को सुधारने के लिए ये मदद कर रही है। बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है।

निषादराज नाव सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के साथ एक मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। वहीं, निषादराज नाव सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version