रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक दोपहर 2 बजे शुरू हो चुकी है। ऐसी उम्मीद है कि आज कंपनी की तरफ से कई अहम ऐलान किए जा सकते हैं। कोरोना महामारी के चलते इस बार रिलायंस इंड्रस्ट्रीज की वर्चुअल बैठक जामनगर से हो रही है। कोरोना महामारी के चलते इस बार इसके शेयर होल्डर्स और निवेशक वर्चुअली बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने बैठक की शुरुआत में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद बीते वर्ष में कंपनी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कोरोना महामारी के बावजूद हमारे लाभांश में बढ़ोतरी हुई है। प्राइवेट सेक्टर में हम सबसे ज्यादा टैक्स पेयर्स है। नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोना महामारी के दौरान राष्ट्र और लोगों को मदद करने के लिए काफी काम दिया है। रिलांयस फाउंडेशन ने ऑक्सीजन मिशन, वैक्सीन सुरक्षा समेत पांच मिशन लॉन्च किए। आज के समय में डिजिटल टेक्नोलॉजी रीढ़ की हड्डी है।

नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आगे कहा कि हमने कोरोना के दौरान काफी मदद की। सिर्फ मुंबई में ही 875 बेड को केविड केयर सेंटर स्थापित किए गए। हमने ऑक्सीजन जेनरेटर इंस्टॉल करने में देश में मदद की और कई अस्पतालों में मिशन ऑक्सीजन के तहत इसे इंस्टॉल किया। कोरोना महामारी के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने किसी भी कर्मचारी के वेतन में कटौती नहीं की। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते कुछ सदस्यों को हमने खो दिया। जिन परिवारों ने अपने सदस्यों को गंवाया उस परिवार के प्रति हमारी गहरी सहानुभूति है। रिलायंस की सालाना आम बैठक के दौरान समाज के प्रति जिम्मेदारी को हम समझते हैं और उस दिशा में काम कर रहे हैं। देश की आबादी यानी महिलाओं के लिए हम कई योजनाओं पर कामकर रहे हैं और हम उसे और आगे बढ़ाएंगे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले साल हमने 75 हजार नौकरियां दी। जियो नेटवर्क से 42.5 करोड़ ग्राहको को फायदा हुआ है। वित्तीय वर्ष 2021 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 3.81 ग्राहक जोड़े. भारत में कुल एक्सपर्ट में रिलायंस का हिस्सा 6.8 फीसदी है। आरआईएल ने एक साल में सबसे ज्यादा पूंजी जुटाई है। जियो प्लेटफॉर्म देश का सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म है। आईआईएल बोर्ड में ARAMCO चेयरमेन का स्वागत है। मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि 15 साल में नेट जीरो कार्बन कंपनी बनेंगे। ग्लोबल न्यूज एनर्जी एजेंडा पर जोर दे रहे हैं । आज दुनिया न्यू एनर्जी एरा में प्रवेश कर रही है। मुकेश अंबानी ने ग्लोबल न्यू एनर्जी पर जोर देते हुए कंपनी की 44वीं सालाना बैठक के दौरान कहा कि 2021 में New Energy BIZ लॉन्च करेंगे।उन्होंने कहा कि न्यू एनर्जी बिजनेस में रिलायंस लीडर होगी। 4 गीगा फैक्ट्री की स्थापना करेंगे. रिन्यूबल एनर्जी में 60 हजार करोड़ का निवेश करेंगे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि न्यू एनर्जी पर फोकस करते हुए कहा कि 2030 तक रिलायंस 100 गेगावाट एनर्जी स्थापित करेगी। सोरल एनर्जी स्टोरेशन के लिए बैटरी की नई तकनीक लाई जाएगी । हम पीएम के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ है । मुकेश अंबानी 44वीं सालाना बैठक में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि गूगल और जियो टीम ने नया फोन ‘जियो फोन नेक्स्ट’ डेवलप किया है। गूगल और जियो ने संयुक्त रूप से जियो फोन नेक्स्ट बनाया है ।यह पूरी तरह फीचर स्मार्ट फोन है, जिसे गूगल और जियो ने बनाया है।

Share.
Exit mobile version