NPS Scheme: आज के समय में हर कोई चाहता है वह अपनी सर्विस से रिटायर होने के बाद आराम से बची हुई जिंदगी गुजारें। ऐसे में वह अपने भविष्य को लेकर कई तरह की योजनाओं को देखता है, लेकिन सही जानकारी न होने पर वह निवेश (invest) करने में हिचकता है। ऐसे में एक मात्र पुराना सिस्टम बैंक में एफडी (FD) का ही रह जाता है। जहां पर निवेश के नाम पर केवल थोड़ा सा ही ब्याज मिलता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कि आप अपने बुढ़ापे को लेकर एक सुरक्षित निवेश कैसे कर सकते है। इसके बाद आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएगी।

पूरी तरह से भरोसे के काबिल है योजना

सरकार अकसर कई तरह की निवेश की योजनाएं लाती रहती है। ऐसे में नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एनपीएस (NPS) एक शानदार निवेश की योजना है। ये पूरी तरह से सरकारी योजना है, ऐसे में आप इस पर पूरा भरोसा कर सकते है। एनपीएस में निवेश करके आप अपने बुढ़ापे के समय हर महीने 2 लाख रुपये की पेंशन पा सकते है।

ये भी पढ़ें: Rule Changes From July: जुलाई महीने से क्रिप्टोकरेंसी, टीडीएस समेत इन 7 नियमों में होगा बड़ा बदलाव

रिटायरमेंट के लिए शानदार स्कीम

आपको बता दें कि एनपीएस योजना रिटायरमेंट के लिए बेहतर स्कीम हो सकती है। इसमें निवेशक को इक्विटी के साथ कर्ज की भी सुविधा मिलती है। इसके तहत इक्विटी में 60 फीसदी और डेट में 40 फीसदी एक्सपोजर मिलता है। 12 फीसदी के लॉन्ग टर्म इक्विटी रिटर्न और 8 फीसदी के लॉन्ग टर्म डेट रिटर्न को मानकर लॉन्ग टर्म में एनपीएस के 10 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसे में ज्यादा पेंशन के लिए एनपीएस में जल्द से जल्द निवेश करना चाहिए।

बस करना होगा इतना निवेश

यदि आप 20 साल से लेकर सेवानिवृति तक हर महीने 5000 रुपए निवेश करते है तो 1.91 करोड़ से 1.27 करोड़ की एक मुश्त परिपक्वता राशि मिलेगी। इस पद 6 फीसदी रिटर्न के अनुसार 1.27 करोड़ पर निवेशकों को हर महीने 63,768 रुपए मासिक पेंशन पा सकता है।

मिलेगी इतनी एकमुश्त राशि

यहा पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर एनपीएस में 40 सालों तक, मतलब 20 साल से लेकर 60 वर्ष तक तो आपको हर महीने 5000 रुपए जमा करने पर 1.91 करोड़ रुपए मिलते है। इसके बाद एकमुश्त परिपक्वता राशि के निवेश पर 2 लाख मासिक पेंशन मिलेगी। इसमें SWP से 1.43 लाख रुपए और 63,768 रुपए मासिक आय वार्षिक रिटर्न से मिलेंगे। इस योजना में निवेशक के जिंदा रहते तक वार्षिकी से 63,768 रुपए मासिक आय जारी रहेगी।

मिलेगी आयकर में छूट

इसके साथ ही एनपीएस योजना में निवेश करने पर आपको आयकर में छूट मिलती है। सरकार की अन्य योजनाओं की तरह ही इसमें मे भी आपको एकमुश्त राशि मिलने पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version