कॉस्मेटिक-टू-फ़ैशन प्लेटफॉर्म नायका के शेयरों ने बुधवार (10 नवंबर) को एक ब्लॉकबस्टर ओपनिंग की है जिसमें नवीनतम स्टार्टअप लिस्टिंग में कंपनी का मूल्य लगभग 13 बिलियन डॉलर हो गया है। FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स जो Nykaa ब्रांड की मालिक है, के शेयर प्री-ओपन ट्रेड में 2,018 रुपये पर खुलने के बाद 89.2% बढ़कर 2,129 रुपये हो गए। पहली कीमत 1,125 रुपये की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की कीमत पर 79.4% प्रीमियम पर थी, जिससे कंपनी का मूल्यांकन 954.37 अरब रुपये हो गया। कंपनी के शेयरों में उछाल के बाद से ही कंपनी की मालकिन फाल्गुनी नायर चर्चा में आ गई हैं।  ब्यूटी स्टार्टअप नायका (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर भारत की सबसे अमीर महिला अरबपति बन गई हैं।

नायका कंपनी के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल

58 साल की सीईओ और नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर अब देश की सबसे अमीर स्वनिर्मित महिला अरबपति हैं। Nykaa संस्कृत शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है नायिका।  फाल्गुनी नायर ने लिस्टिंग से पहले कहा था कि ‘मैंने 50 की उम्र में बिना किसी अनुभव के नायका की शुरुआत की। मुझे उम्मीद है कि नायका की कहानी आप में से प्रत्येक को अपने जीवन की नायक/नायिका बनने के लिए प्रेरित कर सकती है। बता दें कि नायका होने से पहले, नायर एक निवेश बैंकर थी और वह कोटक महिंद्रा बैंक में निवेश बैंकिंग के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत थी।

यह भी पढ़े: क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

2012 से छोटे स्तर पर हुई थी नायका की शुरुआत

नायर ने एक इंटरव्यू में बताया कि  साल 2012 में लोगों ने मुख्य रूप से पड़ोस की दुकानों से ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदें। तभी हमने ने कई प्रकार के कॉस्मेटिक और स्किनकेयर आइटम लॉन्च करने के लिए नायका की शुरुआत की। बता दें कि नायका 300 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के प्रोडक्ट बेचता है जिसमें मेबेललाइन, लक्मे, लोरियल और मैक, हुडा ब्यूटी और एस्टी लॉडर जैसे लक्जरी ब्रांड शामिल हैं। आज नायका एक बड़ा ब्रांड बन चुका है। बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना और जाह्नवी कपूर ब्रांड को एंडोर्स करती दिखती है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version