Old Coin Money Scheme: पुराने सिक्कों को बेचने का जमाना आ चुका हैं। पहले के जमाने में लोग पुराने सिक्कों को जमा करने का शौक किया करते थे और एक निश्चित कीमत में उसे दिया करते थे। लेकिन आज के समय में जिन लोगों ने भी पुराने सिक्कों को जमा किया हुआ है अब उनके बदले लाखों की कमाई की जा रही है। अब इन पुराने सिक्कों को मुंह मांगी कीमत में बेचा जा सकता है।

सिक्कों का प्रचलन भी खत्म होता गया

देश में 19वीं शताब्दी में 10 पैसे के सिक्के का काफी प्रचलन था और 10 पैसे के कई प्रकार के सिक्के का लोग इस्तेमाल भी किया करते थे। लेकिन जैसे जैसे देश में तरक्की होने लगी तो महंगाई बढ़ने के साथ-साथ इन सिक्कों का प्रचलन भी खत्म होता गया और अब एक पैसे से सिक्के की शुरुआत नहीं होती। बल्कि एक रुपए के सिक्के से रुपए की शुरुआत होती है।

2 लाख रुपए कमा सकते

आज के समय में आप पुराने एक रुपए के सिक्के या 10 पैसे के सिक्के को बेचकर 2 लाख रुपए कमा सकते हैं। बता दें कि 1957 से लेकर 1963 के बीच जो भी 10 रुपए के सिक्के जारी किए हैं अगर वह वाले सिक्के आपके पास मौजूद है तो उसके बदले अच्छी कीमत अदा की जाएगी। बस सिक्का सही सलामत होना चाहिए। सिक्का खराब या फिर खुदरा हुआ नहीं होना चाहिए।

Also Read: Share Market: शेयर बाजार में शुरुआती गिरावट के बाद सेंसेक्स 55600 के करीब, निफ्टी 16500 के पार

आप इन सिक्कों को घर बैठे भी ऑनलाइन बेच सकते हैं। सबसे पहले आपको ebay.com वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसमें आपको रजिस्टर करने के बाद पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको अपने सिक्के की फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करना है। अब जो भी इन पुराने सिक्कों को खरीदने का शौक रखता है वह इसे आसानी से खरीद सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version