Old Coin Scheme: पुराने समय में एक और दो रुपए के सिक्कों की काफी अहमियत थी। बच्चे एक या दो रुपए मिलने पर काफी खुश होते थे। वहीं धीरे-धीरे अब इन सिक्कों का चलन कम होता गया है। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। अब यह सिक्के उन लोगों को अमीर बनने का मौका दे रहे हैं। आज के समय में इन पुराने सिक्कों की मुंह मांगी कीमत भी दी जा रही हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इन सिक्कों की कीमत लाखों में लगा सकते हैं।

1 रुपए का सिल्वर कॉइन

बता दे कि आजादी से पहले 1 रुपए के सिल्वर कॉइन की कीमत लाखों रुपए तक है। लेकिन यह कीमत बेचने और खरीदने वाले के बीच निर्भर करती है। दुनिया में कई तरह के सिक्कों की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है। जिसके लिए सिर्फ एक और 2 रुपए के बदले लाखों रुपए मिल रहे हैं। वेबसाइट के जरिए पैसा कमाने का एक अनोखा तरीका बताया गया हैं। कई ऐसे यूनिक चीजों के बारे में बताया गया है जिससे आप घर बैठे रातों रात मालामाल हो सकते हैं।

पंच चिन्हित सिक्के

भारत में सबसे पुराना सिक्का जिस पर पंच चिन्हित सिक्के जिन्हें पुराण करशापान या पान भी कहा जाता है। प्राचीन भारत के महाजनपदों द्वारा छठी शताब्दी ईसा पूर्व में इसका खनन किया गया था। लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जिनके पास ये दुर्लभ सिक्के मौजूद हैं। इन दुर्लभ सिक्कों के खरीदार मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं। आज के समय में पुरानी करेंसी को ढूंढना काफी मुश्किल हो गया है। इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट जैसे कॉइन बाजार, quikr.com, इंडिया मार्ट आदि पर पुराने सिक्कों की बिक्री की जाती है।

यह भी पढ़े- Bank Note Image Replace: क्या अब नोटों पर जल्द दिखेगी रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर! जाने वायरल मैसेज की सच्चाई

वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी

यदि आप भी ऐसे सिक्कों को बेचने और खरीदने का शौक रखते हैं तो वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है। इन पुराने सिक्कों के बदले लाखों और करोड़ों रुपए दिए जाते हैं। वेबसाइट पर सिक्का बेचने के लिए आपको सिक्के की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद सिक्के से जुड़ी सभी जानकारी आप वहां जोड़ सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version