Old Coin Scheme: आज से बीते कई वर्षों से देश में सिक्कों का इतिहास काफी पुराना होता रहा हैं। कुछ साल पहले तक देश में 10-20 और 25-50 पैसे के सिक्के काफी प्रचलन में थे। लेकिन अब उन्हें भी बंद कर दिया गया। हालांकि अब इन सिक्को की मांग बढ़ती जा रही है। बता दे कि दुनिया भर में कुछ ऐसे लोग हैं जो पुराने सिक्कों को जमा करने के शौकीन होते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पुराने और खराब हो चुके सिक्कों को खरीदने के लिए भी लाखों रुपए खर्च करते हैं।

पुराने सिक्कों का मूल्य लाखों करोड़ों रुपए के बराबर

यदि आप भी पुराने सिक्कों को बेकार समझते हैं तो यह आपकी गलती है। आज के समय में पुराने सिक्कों का मूल्य लाखों करोड़ों रुपए के बराबर माना जा रहा है। यह पुराने सिक्के व्यक्ति के भाग्य को बदल कर उसे करोड़पति बना सकते हैं। यदि आपके पास चवन्नी अठन्नी यानी कि 25-50 पैसे के सिक्के है तो आप उनका फायदा उठाकर लखपति बन सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ वेबसाइट पर पुराने और दुर्लभ सिक्के बेचे और खरीदे जाते हैं।

आरबीआई ने शुरू किए सिक्के

पुराने संग्रहणीय सिक्कों के वर्तमान में ऑनलाइन बाजार में सिक्के असाधारण कीमतों पर बिक रहे हैं। यदि आपके पास भी कोई ऐसा पुराना सिक्का है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप सिक्के के बारे में ऑनलाइन पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं। उन पुराने सिक्कों के बारे में बात हो रही है जिनको आरबीआई द्वारा 1990, 1994, 1995, 1997 या 2000 में शुरू किया गया था। ऐसे सिक्कों की ऑनलाइन काफी मांग है।

यह भी पढ़े : Bhojpuri Sexy Videos: आम्रपाली दुबे ने खेसारी लाल यादव को बताया बच्चा, “मरद अभी बच्चा बा” पर किया जमकर डांस

इन वेबसाइट पर करें विजिट

पुराने विशेष सिक्कों के लिए कलेक्टर फिलहाल लाखों रुपए देने को तैयार हो जाते हैं। पुराने सिक्कों को आप OLX, Quickr, eBay, India Mart, coinBazzar जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। यह वेबसाइट केवल भारतीय बाजार के लिए है। जबकि ओएलएक्स और ईबे को अंतरराष्ट्रीय दर्शक भी देखते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version