Old Coin scheme: इस महंगाई के दौर में व्यक्ति को कड़ी मेहनत करने के बाद पैसे मिलते हैं। जिससे वह केवल अपनी जरूरतें भी पूरी कर पाता हैं। लेकिन इस जमाने में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी जरूरतें पूरी करने के साथ-साथ शौक भी पूरे कर रहे हैं। आज के समय में जो पुराने सिक्के केवल बच्चों को देने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे। आज उनकी कीमत लाखों रुपए तक हो गई हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोग इन पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो इन सिक्कों के बारे में ध्यान नहीं देते और खर्च कर देते हैं।

विंटेज सिक्के की कीमत

आज हम आपको इन पुराने सिक्कों की अहमियत के बारे में बताएंगे जो व्यक्ति को लखपति और करोड़पति बना सकते हैं। बता दे कि एक विंटेज सिक्के की कीमत करीब 3 लाख रुपए तय की गई है। सिक्के की खासियत यह है कि इसको 1973 में मुंबई मिंट में बनाया गया था। अब यह सिक्का दुर्लभ श्रेणी में आता है। इसी वजह से इस सिक्के के खरीददार काफी संख्या में हैं।

डायमंड शेप का डॉट

बता दे कि मिंट में जो सिक्के बनाए जाते थे उनके ऊपर डायमंड शेप का डॉट बना होता था और आज की युवा पीढ़ी के पास इस सिक्के का मिलना काफी मुश्किल हैं। यदि आपके पास भी यह सिक्का है तो आप घर बैठ कर ही अमीर बन सकते हैं। यदि आप के बुजुर्ग ऐसे सिक्के रखते हैं तो आपको बहुत अच्छा फायदा हो सकता है।

Also Read- Old Note Scheme: पुराना नोट बेचने से पहले जान लें ये खास बातें, नही तो होगा नुकसान

विंटेज सिक्कों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी देखा जा सकता हैं। इन सिक्कों के खरीदार व्यक्ति को मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इबे, इंडियामार्ट, कॉइन बाजार जैसी वेबसाइट पर सिक्कों की नीलामी की जाती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version