Old Coin Scheme: दुर्लभ चीजों का संग्रहण करने वाले लोग इस समय मालामाल हो गए हैं। ऐसे संग्रहणीय सिक्के नीलामी में अपने मालिकों के वारे न्यारे कर देते हैं। दुर्लभ सिक्कों की बात करें तो यें सिक्के नीलामी में बहुत महंगी कीमत पर बिकते हैं। भले ही इनका वास्तविक मूल्य बहुत कम हैं। लेकिन खरीदने वाले अपने निजी कलेक्शन के लिए इनको स्टोर करके रखते हैं और फिर इनकी नीलामी कर इनसे मोटा मुनाफा कमाते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसा कौन सा सिक्का है जो सबसे महंगा बिकता हैं।

1933 डबल एगल गोल्ड कॉइन

दुनिया का अब तक का सबसे महंगा सिक्का एक अमेरिकी कॉइन हैं। इसका नाम 1933 डबल एगल गोल्ड कॉइन हैं। इस सिक्के की फेस वैल्यू आज की एक्सचेंज के रेट के हिसाब से 1,525.71 रुपए है। वही नीलामी में इसकी कीमत काफी हैरान करने वाली है। पिछले साल इस सिक्के को ऑनलाइन ऑक्शन में 138 करोड़ रुपए में नीलाम किया गया था।

Also Read- Yes Bank Alert: बैंक ने लागू की एफडी विड्रोल की नई दरें, इन पर नहीं मिलेगा ब्याज

यूएस की लेडी लिबर्टी की तस्वीर

इस सिक्के की खासियत यह हैं कि सिक्के के एक तरफ यूएस की लेडी लिबर्टी की तस्वीर है और दूसरी तरफ अमेरिकी ईगल का चित्र छपा हुआ है। 1933 डबली गर्ल प्रचलन के उद्देश्य से अमेरिका में डाला गया अमेरिकी सोने का सिक्का हैं। इसमें सबसे मजेदार बात यह है कि है सिक्का अमेरिका में ढाला ही गया, प्रचलन में नहीं लाया गया। इस रेयर सिक्के को रखने वाले चुनिंदा ही लोग हो सकते हैं।

Also Read- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुलने वाली है किस्मत, जानिए कब से बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version