Old Coin Scheme: जिस तरह से पुराना शहद काफी कीमती माना जाता हैं उसी तरह से आज के समय में पुराने सिक्के की कीमत लाखों करोड़ों रुपए हो गई हैं। समय के साथ साथ सब बेशकीमती हो जाता हैं। आज के समय में पुराने सिक्कों को खरीदने की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग इनको खरीदने के लिए मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। यदि आप भी अपने पुराने सिक्के बेचना चाहते हैं तो ऑनलाइन पोर्टल पर इन सिक्कों की नीलामी कर सकते हैं। बदले में आपको इन सिक्के के अच्छे पैसे मिलेंगे।

सिक्का बनाने में लगती लागत

आज के समय में 1 रुपए का सिक्का बनाने में 1.11 रुपए की लागत लगती है जो कि मूल्य से अधिक है। आरबीआई ने एक ‘सूचना का अधिकार’ कैरी के जवाब में इस बात का खुलासा किया कि 1 रुपए के सिक्के का टकसाल करने के लिए सरकार 1.28 रुपए खर्च करती हैं। इसके अलावा 5, 10 किसी को को बनाने के लिए क्रमशः 3.69 और 5.54 रुपए की लागत लगती हैं।‌ भारत के प्रथम भारतीय सिक्के पंच चिन्हित सिक्के जिन्हें पुराण, करशापान या पान भी कहा जाता है। इतिहास को देखने के लिए या बरकरार रखने के लिए कुछ लोग इन सिक्कों को इकट्ठा करते हैं।

ये भी पढ़ें: Bank Holidays: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, उससे पहले निपटा लें जरूरी काम! देखें छुट्टियों की पूरी सूची

पुराने सिक्के की कीमत 10 करोड़ रुपए

इबे वेबसाइट पर इस 1 रुपए के पुराने सिक्के की कीमत 10 करोड़ रुपए तक लगाई गई। यह कोई मामूली से का नहीं है। इसकी खास वजह यह है कि इसको अंग्रेजों के जमाने में जारी किया गया था। 1885 में बना यह पुराना सिक्का आज लाखों करोड़ों की कीमत लिए बैठा है। अगर आप भी ऐसे सिक्के रखते हैं तो यह आप को मालामाल कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी हाल ही में 1 रुपए के सिक्के के बदले 10 करोड रुपए दिए गए। इस तरह ऑनलाइन ऑक्शन में इस सिक्के को बेचने वाला शख्स मालामाल हो गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version