Old Note Money Scheme: भारत सरकार की तरफ से 1 रुपए का नोट भले ही बंद हो गया हो। लेकिन अगर आपके पास 1 रुपए का नोट अभी भी है तो इसकी कीमत हजारों रुपए में है। बता दे कि अब पुराने नोटों की कीमत बहुत अधिक हो गई है। अगर आपके पास भी एक रुपए का नोट है तो यह नोट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में 45 हजार रुपए का बिक रहा है। इस नोट पर 1957 में गवर्नर एच एम पटेल के साइन किए हुए हो। साथ ही इस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए।

पुराने नोट का कलेक्शन

आज से करीब 27 साल पहले भारत सरकार ने 1 रुपए का नोट बंद किया था। लेकिन 1 जनवरी 2015 से इसकी प्रिंटिंग दोबारा शुरू की गई। इसी वजह से कई लोगों के पास पुराने नोट अभी मौजूद हो सकते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पुराने नोट का कलेक्शन रखना पसंद करते हैं। अगर आप भी पुराने नोट कलेक्ट करने का हुनर रखते हैं तो यह आपको मालामाल भी बना सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 रुपए का नोट कॉइन बाजार की वेबसाइट पर बेचा जा सकता है।

Also read: Gold Price Today: सोने के दाम में आया मामूली उछाल, जानिए अपने शहर का दाम

मूल कीमत करीब 50,000 रुपए

यहां वेबसाइट पर पुराने एक रुपए के बंडल की मूल कीमत करीब 50,000 रुपए तक है। वही इस नोट पर डिस्काउंट के बाद इस नोट की कीमत 44,9999 रुपए तक तय की गई है। इस नोट को बेचने के लिए आपको वेबसाइट की शॉप सेक्शन में जाना होगा। वहां नोट बंडल कैटेगरी में जाकर आप पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ई-कॉमर्स की वेबसाइट पर एक रुपए से लेकर 1000 करोड रुपए तक के बैंक नोटों की नीलामी होती है। इसी तरह हजार रुपए भी करीब एक करोड रुपए में बिक रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version